Himachal Pradesh: आज से कक्षा 3 से 7 तक के बच्चे की स्कूल में लगेगी नियमित क्लास, इन नियमों का करना होगा पालन

आज से हिमाचल प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार तीसरी से सातवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की स्कूलों में नियमित कक्षाएं लगेंगी। विद्यार्थियों की अधिक संख्या वाले स्कूलों में एक दिन छोड़कर या सुबह-शाम के सत्र में कक्षाएं लगेंगी।

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-11-10 02:48 GMT

आज से कक्षा 3 से 7 तक के बच्चे की स्कूल में लगेगी नियमित क्लास।

Himachal Pradesh School Reopen: आज से हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Government) के निर्देशानुसार तीसरी से सातवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की स्कूलों (School Reopen) में नियमित कक्षाएं लगेंगी। माइक्रो प्लान के आधार पर कक्षाओं में विद्यार्थी बैठाए जाएंगे। विद्यार्थियों की अधिक संख्या वाले स्कूलों में एक दिन छोड़कर या सुबह-शाम के सत्र में कक्षाएं लगेंगी। स्कूल गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग से तापमान जांचा जाएगा। अगर किसी विद्यार्थी या शिक्षक-गैर शिक्षक में बुखार के लक्षण मिले तो गेट से ही उन्हें वापस भेजा जाएगा। स्कूलों में सभी के लिए फेस मास्क (Face Mask) पहनना अनिवार्य रहेगा।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा (Director of Higher Education Dr. Amarjeet Kumar Sharma) ने कहा कि जिन बच्चों को खांसी, जुकाम, बुखार के लक्षण हैं, वे अभी स्कूलों में न आए। उन्होंने कहा कि जैसे ही बच्चों का स्वास्थ्य ठीक हो जाए, वे स्कूल आ सकते हैं। उच्च शिक्षा निदेशक (Director of Higher Education Dr. Amarjeet Kumar Sharma) ने बताया कि अभिभावकों से जिला अधिकारियों के माध्यम से हमारी बात होती थी। सभी स्कूलों में बच्चों को बुलाने के हक में रहे हैं। इसके चलते ही सरकार ने यह फैसला लिया है। 21 महीनों बाद प्रदेश में आज से तीसरी से सातवीं कक्षा के विद्यार्थी स्कूल आएंगे। 15 नवंबर से पहली और दूसरी कक्षा के विद्यार्थी भी स्कूल बुलाए जाएंगे।

जारी रहेगी ऑनलाइन शिक्षण सामग्री भेजने की प्रक्रिया

सरकारी स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू होने के बावजूद हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन शिक्षण सामग्री (Online Class) भेजने की प्रक्रिया भी आगामी आदेशों तक जारी रहेगी। 

कोरोना नियमों का करना होगा पालन

कोरोना का संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ और बच्चों का वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) भी नहीं हुआ। ऐसे मे स्कूलों में कोरोना नियमों का पालन (Corona Rules Follow) करने के दिशा-निर्देश जारी किए गए है। कक्षाएं शुरू होने से पहले सभी स्कूलों को सेनेटाइज किया जाएगा।

संक्रमित विद्यार्थी मिलने पर 48 घंटे बंद रहेगा स्कूल

स्कूल में संक्रमित विद्यार्थी मिलने पर 48 घंटे तक स्कूल बंद रखा जाएगा। इस दौरान सैनिटाइजेशन अभियान चलेगा। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा (Director of Higher Education Dr. Amarjeet Kumar Sharma) ने कहा कि बीते एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामले कम हुए हैं।

Tags:    

Similar News