दिन भर की बड़ी खबर: किसान आंदोलन से वैक्सीन तक, जानें क्या रहा खास

कोरोना वायरस महामारी आने के बाद से ही इसकी वैक्सीन का इंतजार किया जा रहा था। अब यह इंतजार खत्म हो चुका है। 16 जनवरी से देश में पहले चरण का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए राज्यों को वैक्सीन भेजे जाने की शुरुआत हो चुकी है।

Update: 2021-01-12 13:48 GMT
सुप्रीम कोर्ट ने कृषि कानून पर अहम फैसला सुनाया। देश की सर्वोच्च अदालत ने केंद्र सरकार द्वारा पास किए गए तीनों कृषि कानून के लागू होने पर रोक लगा दी है।

नई दिल्ली: हर दिन देश और दुनिया से कई अलग-अलग खबरें आती रहती हैं। इनमें से कुछ ऐसी खबरें होती हैं, जिनका हम सभी के जीवन पर प्रभाव पड़ता है। Newstrack की ऐसी बड़ी खबरों की लिस्ट लाया है जिन पर दिनभर सबकी नजरे रहीं। आईए एक बार नजर डालते हैं उन खबरों पर।

1- कोरोना वायरस महामारी आने के बाद से ही इसकी वैक्सीन का इंतजार किया जा रहा था। अब यह इंतजार खत्म हो चुका है। 16 जनवरी से देश में पहले चरण का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए राज्यों को वैक्सीन भेजे जाने की शुरुआत हो चुकी है। कड़ी सुरक्षा में वैक्सीन की पहली खेप पुणे से अलग-अलग शहरों में भेजी गई है।

खुशखबरी: कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप SII से रवाना, ट्रकों से भेजी गई एयरपोर्ट

केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बॉयोटेक से वैक्सीन की 6 करोड़ डोज का और तैयार करने के लिए कहा है। वैक्सीन के 56.5 लाख डोज़ पुणे से दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ के लिए रवाना गए हैं। कई शहरों में पहली खेप पहुंच चुकी हैं जिनमें लखनऊ और दिल्ली जैसे शहर शामिल हैं।

Kisan Andolan पर बड़ी खबर: SC ने दोनों को दिया मौका, अंत में सुनाया फैसला

2-सुप्रीम कोर्ट ने कृषि कानून पर मंगलवार को अहम फैसला सुनाया। देश की सर्वोच्च अदालत ने केंद्र सरकार द्वारा पास किए गए तीनों कृषि कानून के लागू होने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को सुलझाने के लिए कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी में कुल चार लोग शामिल होंगे। यह कमेटी मामले की मध्यस्थता नहीं, बल्कि समाधान निकालने की कोशिश करेगी।

खूनी शराब से हाहाकार: अब तक 12 की मौत, 2 दर्जन बीमार, चीखों से गूंज उठा राज्य

3-मध्य प्रदेश के मुरैना से दुघट सामने आई है। यहां जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में दो अलग-अलग गांव के ग्रामीण हैं। पुलिस ने बताया है कि सुमावली थाना इलाके के पहावली गांव में 5 और बागचीनी इलाके के मानपुर गांव में 7 लोगों की जहरीली शराब पीने से मौत हो गई है। कई लोग बीमार हैं। इस घटना पर मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दुख जताया है। उन्होंने कहा कि मुरैना की बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और दुखदायी घटना है। मामले की जांच जारी है। लेकिन प्रथम दृष्टया सुपरविजन में लापरवाही करने की वजह से डिस्ट्रिक्ट एक्साइज अफसर को सस्पेंड कर दिया गया है।

संकट में हरियाणा सरकार: चौटाला ने बुलाई बैठक, शाह से मिलेंगे CM खट्टर

4- किसान आंदोलन की वजह से हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार पर संकट गहरा गया है। हरियाणा में सरकार को समर्थन दे रही जेजेपी ने अपने विधायकों की आज बैठक बुलाई। . यह बैठक पार्टी अध्यक्ष और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के फार्म पर चल रही है। तो वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज शाम गृह मंत्री अमित शाह से मिलने वाले हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News