राज्य सरकार का बड़ा फैसला, इन खर्चों पर लगाई रोक, जानिए क्या आप पर होगा असर

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है। सूबे की सरकार ने अब सरकारी खर्चों में कटौती करने का फैसला लिया है। सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है, क्योंकि कोरोना संकट के कारण प्रदेश की आर्थिक हालत कमजोर हो गई है।

Update: 2020-09-03 16:38 GMT
राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है। सूबे की सरकार ने अब सरकारी खर्चों में कटौती करने का फैसला लिया है।

जयपुर: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है। सूबे की सरकार ने अब सरकारी खर्चों में कटौती करने का फैसला लिया है। सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है, क्योंकि कोरोना संकट के कारण प्रदेश की आर्थिक हालत कमजोर हो गई है।

सरकार के फैसले के मुताबिक, अब सरकारी अधिकारी अगर हवाई यात्रा करेंगे तो वे केवल इकोनॉमी क्लास में यात्रा कर सकते हैं जबकि सरकार ने नये वाहनों और अन्य खरीद पर भी बैन लगा दिया है।

इसके अलावा राजकीय भोज पर बैन जारी रहेगा। यह फैसला लिया गया है कि फिलहाल नए राजकीय कार्यालयों की स्थापना पर भी रोक जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें...सरकार की योजना ने बदला जीवन, कभी था ये बेरोजगार, अब दे रहा रोजगार…

एक मीटिंग के दौरान सीएम अशोक गहलोत (फोटो: सोशल मीडिया)

वेतन में कटौती का फैसला

खराब आर्थिक स्थिति के कारण बुधवार को मंत्रिमंडल से लेकर अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन में कटौती बड़ा फैसला लिया गया था। इसके लिये शासन ने कैटेगिरी के अनुसार अलग-अलग मापदंड तय किए हैं। इससे पहले भी गहलोत सरकार ने मंत्रिमंडल, विधायकों और सरकारी अधिकारियों तथा कर्मचारियों के वेतन में कटौती की थी।

यह भी पढ़ें...बुरे फंसा चीन: इस फैसले के बाद जिनपिंग के खिलाफ हुए लोग, जल उठा इनर मंगोलिया

सरकार की कमाई हुई कम

गौरतलब है कि कोरोना संकट की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के कारण सरकार की आय पर बुरा असर पड़ा है। बड़े स्तर पर सरकार का रेवन्यु गिरा है। अलग-अलह तरह से आना वाला टैक्स लगभग बंद जैसा हो गया है। कोरोना की वजह से लॉकडाउन से उपजे हालात को नियंत्रित करने के लिये सरकार ने बड़ा रकम खर्च किया है। आर्थिक हालात को काबू में करने के लिये सरकार कई बार तेल की कीमतो पर सरचार्ज बढ़ा चुकी है। इसके अलावा अन्य उपाय भी किए जा रहे हैं, लेकिन आर्थिक हालात पर काबू नहीं हो रहा है।

यह भी पढ़ें...टूटी IAS अफसरों के काम करने की परंपरा, मोदी ने किया एलान, बनना होगा कर्मयोगी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News