जब एक बार वाजपेयी जी ने कहा- मैं अटल तो हूं पर 'बिहारी' नहीं हूं

Update: 2018-08-16 17:22 GMT

लखनऊ : देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 94 वर्ष की उम्र में गुरुवार की शाम निधन हो गया। अटल वर्ष 1991 से 2004 तक लगातार लखनऊ से सांसद चुने गए। उनका उत्तर प्रदेश की राजधानी से गहरा नाता रहा। उनको जानने वाले बताते हैं कि वह एक कुशल राजनेता, कवि, प्रखर वक्ता और पत्रकार के रूप में राजनेताओं और जनता के बीच लोकप्रिय रहे।

वे साधारण परिवार में जन्मे, साधारण से प्राइमरी स्कूल में पढ़े और साधारण से प्राइमरी स्कूल टीचर के बच्चे हैं। उनके पिता का नाम कृष्ण विहारी वाजपेयी और दादा थे पंडित श्याम लाल वाजपेयी। उन्होंने सारे देश के सामने एक बार कहा था- 'मैं अटल तो हूं पर 'बिहारी' नहीं हूं। तब लोगों ने इसे अजीब ढंग से लिया था।

लोगों को लगा कि वे 'बिहार' का अपमान कर रहे हैं। वस्तुत: उन्होंने कहा था कि असल में उनके पिता का नाम 'वसंत - विहार', 'श्याम-विहार', 'यमुना विहार' की तरह ही 'विहार' है, तो उनका मूल नाम है- अटल विहारी। ये तो बीबीसी लंदन ने शुरू कर दिया 'ए.बी.वाजपेयी' तो सब इसी पर चल पड़े।

डॉक्टर शिव मंगल सिंह 'सुमन' एक प्रगतिशील कवि और लेखक भी थे। अटल जी ने लाल किले से उनकी कविताएं भी पढ़ी हैं और अटल जी की जो बहुत मशहूर कविता है- 'हार नहीं मानूंगा, रार नहीं ठानूंगा, और 'काल के कपाल पर लिखता मिटाता हूं.'. उस पर 'सुमन जी' का प्रभाव है। इसी तरह की एक और कविता- 'गीत नया गाता हूं'।

उनकी भाषा पर भी 'सुमन जी' का प्रभाव है। दिलचस्प बात ये है कि 'सुमन जी' की भाषण शैली और कविता पाठ में 'निराला जी' का प्रभाव है।

Tags:    

Similar News