4 दिन ATM प्रभावित: इस वजह से पैसों को लेकर रहेगी भारी किल्लत

बैंकों से जुड़ी जरूरी जानकारी यह है कि बैंक यूनियनों ने दो दिन की हड़ताल करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही अगर बैंकों की हड़ताल सफल रही, तो 26 से 29 सितंबर तक देश की ज्यादातर बैंक शाखाएं लगातार 4 दिनों के लिए बंद रहेंगी।

Update: 2023-05-29 20:10 GMT

नई दिल्ली : बैंकों से जुड़ी जरूरी जानकारी यह है कि बैंक यूनियनों ने दो दिन की हड़ताल करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही अगर बैंकों की हड़ताल सफल रही, तो 26 से 29 सितंबर तक देश की ज्यादातर बैंक शाखाएं लगातार 4 दिनों के लिए बंद रहेंगी। ये बैंक यूनियन देश के 10 बड़े पीएसयू बैंकों के 4 बैंकों में विलय का विरोध कर रहे हैं।

यह भी देखें... सिंगर की ये हालत: बर्तन मांजने को मजबूर हुआ गायक, एक-एक पैसों का था मोहताज

बैंक विलय का विरोध

बैंक यूनियनों ने केंद्र सरकार द्वारा किये गए बैंकों के विलय का विरोध करने के लिए गुरुवार और शुक्रवार यानि की 26 और 27 सितंबर को हड़ताल की घोषणा की है। इसके साथ ही बता दें कि हड़ताल के दो दिन बाद मतलब की 28 सितंबर, जोकि सिंतबर माह का चौथा शनिवार है इसलिए बंद रहेंगा और 29 सितंबर को रविवार है तो इसके देखते हुए बैंक चार दिन के लिए बंद रहेंगे।

लगातार 4 दिन बैंकों के बंद रहने की वजह से बैंक के काम भी प्रभावित होने की आशंका है। बैंकों में न सिर्फ चेक क्लीयरेंस, बल्कि बैंक की हड़ताल के साथ-साथ एटीएम भी प्रभावित हो सकती हैं।

निफ्ट (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर) और आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम) पेमेंट सिस्टम दिसंबर से 24x7 ऑपरेशन हो जाता है, तो बैंक ग्राहकों को इस तरह की बैंक स्ट्राइक और लंबी बैंक छुट्टियों के दौरान कम दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में निफ्ट और आरटीजीएस सेवाएं महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सभी कार्य दिवसों में केवल सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक उपलब्ध हैं।

यह भी देखें... लखनऊ में बाइक से जा रहे शनवाज़ नाम के युवक को मारी गई गोली, ट्रामा में भर्ती

 

Tags:    

Similar News