कस्टमर्स के लिए खुशखबरी! RBI का बड़ा ऐलान, मिलेंगे ये फायदे

आप कभी भी शॉपिंग करने जाते हैं तो कभी-कभी आपको ऑनलाइन पेमेंट को लेकर दिक्कत होती है

Update: 2020-01-15 05:04 GMT

मुंबई: आप कभी भी शॉपिंग करने जाते हैं तो कभी-कभी आपको ऑनलाइन पेमेंट को लेकर दिक्कत होती है। लेकिन अब आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो अब आपको 2000 रुपये तक के ट्रांजेक्शन के लिए वन-टाइम-पासवर्ड (ओटीपी) की जरूरत नहीं होगी। इसके साथ ही, RBI ने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI-Prepaid Payment Instrument) ) भी लाया है। इसके लिए 10 हजार रुपये तक की शॉपिंग की जा सकती है।

देश की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी और मोबाइल ऐप ट्रांजेक्‍शन में वन-टाइम-पासवर्ड (ओटीपी) की जरूरत को खत्‍म कर चुके हैं। इस स्कीम को खत्म करने के पीछे खास वजह ट्रांजेक्‍शन (पैसों के लेन-देन) को तेज और सुविधाजनक बनाना है। कंपनियों ने ये फैसला RBI ने बैंकों को बिना ओटीपी ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन की सुविधा देने की इजाजत दे दी है। ये बात उस मामले में लागू है जहां मर्चेंट कस्‍टमर को वेरिफाई कर सकता है।

ये भी पढ़ें:दिल्ली पहुंचे Amazon के फाउंडर, विरोध का करना पड़ सकता है सामना

RBI का फैसला-

RBI चरणबद्ध तरीके से नियमों में ढील देने की वजह से बिना ओटीपी के ट्रांजैक्शंस संभव हो पाया है। RBI ने ट्रांजैक्शंस को सुगम बनाने के लिए बैंकों को बिना ओटीपी के ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस की मंजूरी दी है।

अब क्या होगा-

इससे कस्टमर्स अब ऑनलाइन शॉपिंग करते टाइम फटाफट ट्रांजेक्शन कर पाएंगे। फ्लिपकार्ट ने वीजा के साथ एक नई सेवा शुरू की है। इसका नाम वीजा सेफ क्लिक (वीएससी) है। इसकी हेल्प से फ्लिपकार्ट पर 2,000 रुपये तक के ट्रांजेक्‍शन के लिए वन टाइम पासवर्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी।

10 हजार रुपए की शॉपिंग को लेकर भी किया नया ऐलान-

RBI एक नया प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI) पेश किया है। इस PPI से अधिकतम 10,000 रुपए की खरीदारी या अन्य सेवाओं के लिए भुगतान किया जा सकेगा। इस PPI में सिर्फ बैंक अकाउंट से ही पैसे डाले जा सकेंगे।

ये भी पढ़ें:…तो इसलिए हर साल CM योगी गोरक्षनाथ को चढ़ाते हैं ‘खिचड़ी’, वजह है बेहद दिलचस्प

PPI का यूज़ डिजिटल भुगतान में हो सकेगा

PPI का यूज़ डिजिटल पेमेंट में हो सकेगा, जिसमें बिल भुगतान, मर्चेंट भुगतान, आदि शामिल होंगे। इस पर RBI ने कहा कि डिजिटल भुगतान को बढ़ाने में PPI महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। PPI एक फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट है, जिसमें पहले से पैसे डाल कर रखे जा सकते हैं। इस पैसे से समान और सेवाएं खरीदी जा सकती है।

PPI की हेल्प से दोस्त या रिश्तेदार, आदि को पैसे भी भेजे जा सकते हैं। अभी देश में तीन प्रकार के PPI काम कर रहे हैं। ये हैं सेमी क्लोज्ड सिस्टम PPI, क्लोज्ड सिस्टम PPI और ओपन सिस्टम PPI। PPI को कार्ड और मोबाइल वॉलेट के रूप में जारी किया जा सकता है।

अभी देश में काम कर रहे कुछ खास PPI में पेटीएम, मोबिक्विक (सेमी क्लोज्ड सिस्टम PPI), गिफ्ट कार्ड (क्लोज्ड सिस्टम PPI), ट्रैवल, डेबिट या क्रेडिट कार्ड (ओपन सिस्टम PPI) शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:इस खास दिन के रूप में बसपा मना रही मायावती का 64वां जन्मदिन

PPI को बैंक और गैर-बैंकिंग इकाइयां जारी करेंगी। RBI ने कहा, इस PPI में पैसे भरे जा सकते हैं और इसे कार्ड या इलेक्ट्रानिक रूप में जारी किया जा सकता है।

इसमें पैसा बैंक खाते में ही भरे जा सकेंगे। इस तरह के PPI का यूज़ केवल वस्तु और सेवाओं की खरीद में किया जा सकता है। बचे हुए पैसे को फिर से अकाउंट में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता।

Tags:    

Similar News