दिवाली से पहले मिलेगा गिफ्ट! टैक्सपेयर्स को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार

फेस्टिव सीजन में केंद्र की मोदी सरकार टैक्सपेयर्स को बड़ा तोहफा दे सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकर जल्द टैक्स स्लैब में बदलाव की घोषणा कर सकती है। एक अंग्रेजी अखबार ने दो सरकारी अधिकारियों के हवाले से यह बातें कही हैं।

Update: 2023-07-02 08:54 GMT

नई दिल्ली: फेस्टिव सीजन में केंद्र की मोदी सरकार टैक्सपेयर्स को बड़ा तोहफा दे सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकर जल्द टैक्स स्लैब में बदलाव की घोषणा कर सकती है। एक अंग्रेजी अखबार ने दो सरकारी अधिकारियों के हवाले से यह बातें कही हैं।

इम मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकारी अधिकारी डायरेक्ट टैक्स कोड (DTC) के प्रस्तावों के तहत पुराने इनकम टैक्स कानून को सरल और टैक्स रेट को तर्कसंगत बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें...अरबपति बना नौकर: ये खेल देख दंग रह गए सभी, मालिक बन गया भिखारी

बता दें कि DTC पर गठित टास्क फोर्स ने 19 अगस्त को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। सरकार टैक्स अनुपालन और आधार को बढ़ान के साथ आयकरदाताओं की सहूलियत बढ़ाना चाहती है।

केंद्र सरकार टैक्स कटौती को लेकर कई विकल्पों पर विचार कर रही है। अखबार को एक अधिकारी ने बताया कि इस फैसले से राजस्व और अन्य परिस्थितियों पर विचार किया जा रहा है। हर टैक्सपेयर को कम से कम 5 फीसदी टैक्स छूट देने का विचार है।

यह भी पढ़ें...केंद्र सरकार ने लांच किया ये खास एप, ग्राहकों की अब हर शिकायत होगी दूर

रिपोर्ट के मुताबिक 5 से 10 लाख रुपये तक आमदनी पर 10 फीसदी टैक्स स्लैब का विचार किया जा रहा है। अभी इतनी आमदनी पर 20% टैक्स लगता है। सेस, सरचार्ज आदि को हटाकर 30% टैक्स स्लैब को घटाकर 25% करने का भी विकल्प है।

अभी 2.5 लाख रुपये तक की सालाना आमदनी टैक्स के दायरे से बाहर है, जबकि 2.5 लाख से 5 लाख रुपये तक की आमदनी पर 5% टैक्स देनदारी बनती है, लेकिन फरवरी 2019 के अंतरिम बजट में सरकार ने 5 लाख रुपये तक की टैक्सेबल आमदनी पर टैक्स छूट का ऐलाम किया था, जो कायम है।

यह भी पढ़ें...हिटमैन रोहित शर्मा ने मचाया धमाल, कप्तान कोहली को दिया ये बड़ा संदेश

रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों को अलग-अलग विकल्पों पर विचार करने के बाद रिपोर्ट सक्षम अथॉरिटी (पॉलिटिकल लीडरशिप) को सौंपने के लिए कहा गया है जो ऐलान के समय पर फैसला लेंगे। जानकारों का कहना है कि सरकार दिवाली से पहले यह ऐलान कर सकती है।

सरकार को उम्मीद है कि इससे टैक्सपेयर्स के हाथ पर अधिक पैसा बचेगा तो उपभोग को बढ़ावा मिलेगा और आर्थिक गतिविधि में तेजी लाने में सहायक होगा।

Tags:    

Similar News