Loksabha Election 2024: यूपी के दोनों डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक और केशव मौर्य भी लड़ेंगे चुनाव! यहां से मिल सकता है टिकट

Loksabha Election 2024: कानपुर सीट पर अभी कोई नाम फाइनल नहीं हुआ है। यहां से डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक का नाम एक बार फिर चर्चा में है। वहीं, डिप्टी सीएम केशव मौर्य को भी पार्टी चुनाव मैदान में उतार सकती है।

Update: 2024-03-10 11:34 GMT

Lok Sabha Elections 2024: Deputy CM Brajesh Pathak and Deputy CM Keshav Prasad Maurya (Pic:Newstrack)

Loksabha Election 2024: यूपी के दोनों उप मुख्यमंत्री लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। ऐसी चर्चा है। अब पार्टी इन्हें कहां से लड़ाएगी अभी यह तय नहीं हुआ है। यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से 51 पर भाजपा ने अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। तो वहीं कई ऐसी सीटें हैं जहां से वर्तमान सांसदों का टिकट काट कर दूसरे को मैदान में उतारने की तैयारी चल रही है। ऐसी ही एक सीट है कानुपर की। यहां पर भाजपा इस बार किसे उतारेगी, इस पर प्रदेश इकाई की ओर से मंथन पूरा हो गया है, अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में फाइनल सूची को हरी झंडी दी जाएगी। इसमें अभी एक-दो दिन का समय लग सकता है। कानपुर से इस बार कौन भाजपा का उम्मीदवार होगा यह अभी तय नहीं है, लेकिन वर्तमान सांसद सत्यदेव पचौरी दिल्ली में ही डेरा डाले हुए हैं।

भाजपा प्रत्याशियों की पहली सूची में कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र की 10 में से नौ लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए गए हैं। सिर्फ कानपुर महानगर सीट को वेटिंग में डाला गया है। पहली सूची जारी होने के दूसरे दिन ही सांसद सत्यदेव पचौरी के अलावा विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना और विधायक सुरेंद्र मैथानी भी दिल्ली पहुंच गए थे। दोनों वहां एक दिन रहकर वापस आ गए लेकिन पचैरी दिल्ली में ही हैं।

शायद इसलिए कि यदि हाईकमान की ओर से अचानक बुलावा आए तो तत्काल पहुंच सकें। चर्चा है कि पचैरी की उम्र पार्टी के निर्धारित मानक से अधिक है। कहा यह भी जा रहा है सत्यदेव पचौरी की ओर से उम्र के मानक पर सांसद हेमा मालिनी और सांसद जगदंबिका पाल का उदाहरण भी हाईकमान को दिया जा चुका है।

यहां से लड़ने की चर्चा 

वहीं इस बीच फिर से चर्चा उठने लगी कि भाजपा अपने दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक को लोकसभा चुनाव लड़ाएगी। क्योंकि प्रयागराज के फूलपुर सीट पर भी अभी पार्टी ने प्रत्याशी घोषित नहीं किया है, इस वजह से केशव प्रसाद मौर्य का नाम चर्चा में आया है। इसी तरह ब्रजेश पाठक को लेकर कहा जा रहा है कि पार्टी ने उन्नाव और लखनऊ से प्रत्याशी पहले ही घोषित कर दिया है। इसलिए यदि ब्रजेश पाठक को प्रत्याशी बनाया जाता है तो केवल कानपुर की महानगर सीट ही ऐसी है, जहां से उन्हें मैदान में उतारा जा सकता है।

प्रत्याशियों की सूची भी जारी हो जाएगी

इन सभी संभावनाओं के बीच कुछ और नाम भी कानपुर महानगर सीट से जोड़े जा रहे हैं। इसमें रमेश अवस्थी, नीतू सिंह और मालिनी अवस्थी का नाम भी शामिल है। जानकारी मिली है कि पार्टी की ओर से प्रत्याशियों के नाम को लेकर कोर कमेटी की बैठक 10 और 11 मार्च के बीच होगी। उसी दौरान प्रत्याशियों की सूची भी जारी हो जाएगी।

Tags:    

Similar News