5 बड़ी घोषणाएं: Budget 2021 में किसके खाते में आया कितना, यहां देखें पूरी डिटेल

अपने बजट भाषण के दौरान निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया है। इसके लिए कुल 64180 करोड़ रुपये दिए गए हैं। साथ ही सरकार ने स्वास्थ्य बजट को बढ़ाया है।

Update: 2021-02-01 07:04 GMT
5 बड़ी घोषणाएं: Budget 2021 में किसके खाते में आया कितना, यहां देखें पूरी डिटेल

नई दिल्ली: आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश कर रही हैं। इस बार के बजट में कई सेक्टर्स को सौगात दी जा रही है। तो चलिए जानते हैं सरकार द्वारा किए गए 5 बड़े ऐलान के बारे में-

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान

इसी क्रम में अपने बजट भाषण के दौरान निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया है। इसके लिए कुल 64180 करोड़ रुपये दिए गए हैं। साथ ही सरकार ने स्वास्थ्य बजट को बढ़ाया है। वित्त मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी तक बढ़ाया गया है।

यह भी पढ़ें: किसान परिवारों पर जबरदस्ती: आंदोलन को लेकर हुआ खुलासा, गांव से ऐसे आ रहे लोग

वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़

भारत बीते साल से ही कोरोना वायरस महामारी का सामना कर रहा है। कोरोना से जंग को आसान बनाने के लिए और संक्रमण के जाल से देशवासियों को निकालने के लिए देशभर में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत हो चुकी है। इस बीच टीकाकरण अभियान को बाधामुक्त बनाने के लिए सरकार ने कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये देने का ऐलान किया गया।

(फोटो- सोशल मीडिया)

रेलवे सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान

इसके साथ ही बजट में रेलवे सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि रेलवे में मेक इन इंडिया पर हमारा जोर रहेगा। वित्त मंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार हो गई है। रेलवे को कुल 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। इसके अलावा मेट्रो, सिटी बस सेवा को बढ़ाने पर फोकस रहेगा। इसके लिए कुल 18 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। साथ ही कोच्चि, बेंगलुरु, चेन्नई, नागपुर, नासिक में मेट्रो परियोजना को बढ़ावा देने का ऐलान किया गया है।

यह भी पढ़ें:कोरोना वैक्सीन के लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना, वित्त मंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान

बिजली सेक्टर के लिए क्या?

सरकार की ओर से बिजली सेक्टर के लिए भी ऐलान किया है। बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि देश में बिजली से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक लागत की योजना को लॉन्च किया जा रहा है। इस दौरान हाइड्रोजन प्लांट बनाने का भी ऐलान हुआ। साथ ही बताया गया कि PPP मॉडल के तहत बिजली क्षेत्र में कई परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा।

कृषि सेक्टर के लिए ऐलान

कृषि सेक्टर के लिए भी ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री ने बताया कि अब देशभर में स्वामित्व योजना लागू किया जाएगा। एग्रीकल्चर के क्रेडिट टारगेट को 16 लाख करोड़ तक किया जा रहा है। बजट में ऑपरेशन ग्रीन स्कीम का ऐलान किया गया, जिसमें कई फसलों को शामिल किया जाएगा और किसानों को फायदा पहुंचाया जाएगा। पांच फिशिंग हार्बर को आर्थिक गतिविधि के हब के तौर पर तैयार करने की घोषणा की गई है। वहीं तमिलनाडु में फिश लैंडिंग सेंटर का विकास करने की बात कही गई है।

यह भी पढ़ें: Budget 2021: मोदी सरकार का हेल्थ पर लोगों को तोहफा, इन योजनाओं का ऐलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News