Budget 2021: आयात शुल्क बढ़ने से मोबाइल व चार्जर के दामों में होगी बढ़ोत्तरी

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, घरेलू मूल्यवर्धन बढ़ाने के लिए हम मोबाइल के चार्जर और कुछ पुर्जों पर छूट को वापस ले रहे हैं। जबकि मोबाइल के कुछ पुर्जों पर आयात शुल्क शून्य से 2.5 प्रतिशत हो जाएगा।

Update: 2021-02-01 09:35 GMT
Budget 2021: आयात शुल्क बढ़ने से मोबाइल व चार्जर के दामों में होगी बढ़ोत्तरी (PC: social media)

नई दिल्ली: केन्द्र सरकार की तरफ आज जारी वित्तीय वर्ष 2021-22 के आम बजट में मोबाइल उपभोक्ताओं को करारा झटका लगा है। आयात शुल्क की दर बढ़ने से विदेशी मोबाइल के दामों में वृद्धि होगी। मोबाइल पार्टस तथा चार्जर आदि पर आयात शुल्क बढ़ने से इसका सीधा असर मध्यम श्रेणी की जेब पर पडे़गा।

ये भी पढ़ें:भाजपा ने किया वादाखिलाफी, निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने साधा निशाना

आयात शुल्क शून्य से 2.5 प्रतिशत हो जाएगा

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, घरेलू मूल्यवर्धन बढ़ाने के लिए हम मोबाइल के चार्जर और कुछ पुर्जों पर छूट को वापस ले रहे हैं। जबकि मोबाइल के कुछ पुर्जों पर आयात शुल्क शून्य से 2.5 प्रतिशत हो जाएगा।

यहां यह बताना जरूरी है कि चार्जर महंगे होने का सबसे बड़ा असर आम आदमियों पर पड़ेगा, क्योंकि पहले मोबाइल कंपनियां फोन के साथ चार्जर देती थीं, लेकिन एपल, शाओमी और सैमसंग जैसी कंपनियों ने फोन के साथ चार्जर देना बंद कर दिया है। ऐसे में लोगों को अलग से चार्जर खरीदना पड़ रहा है। अब आयात शुल्क बढ़ जाने से इसका सीधा असर उपभोक्ता की जेब पर सीधा पड़ेगा।

सीतारमण ने कहा कि पिछले कुछ सालों में मोबाइल फोन के बाजार में काफी तेजी आई है। इस समय देश में तमाम कंपनिया मोबाइल फोन का उत्पादन कर रही है। इसके अलावा मोबाइल के साथ-साथ मोबाइल पार्ट्स का निर्यात भी बड़े स्तर पर किया जा रहा है।

सरकार का जोर कच्चे माल तक आसान पहुंच तथा मूल्यवर्धन का निर्यात पर रहेगा

उन्होंने कहा कि सरकार की नीति है कि घरेलू विनिर्माण को प्रात्साहन दिया जाए जिससे भारत को वैश्विक मूल्य श्रृंखला से जोड़ना है। सीतारमण ने कहा कि सरकार का जोर कच्चे माल तक आसान पहुंच तथा मूल्यवर्धन का निर्यात पर रहेगा। हालांकि वित मंत्री ने देश को आश्वस्त किया कि भारत में अभी तक मोबाइल पार्ट्स का प्रोडक्शन नहीं होता था, लेकिन वित्त मंत्री ने कहा कि भारत अब मोबाइल के साथ-साथ मोबाइल पार्ट्स को भी अन्य देशों को भी निर्यात कर रहा है।

ये भी पढ़ें:Budget 2021: अपनी कमाई के हिसाब से जानें अब कितना देना पड़ेगा टैक्‍स

कुछ दिन पहले ही ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था

बता दें कि कुछ दिन पहले ही ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि ताइवान की कंपनी पेगाट्रॉन कॉरपोरेशन के साथ टाटा ने इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल फोन और उसके कलपुर्जे बनाने के लिए साझेदारी की है। इसके लिए दोनों कंपनियों के बीच 85 हजार करोड़ का निवेश हुआ है। एक रिपोर्ट में कहा गया था कि निवेश के पहले चरण में टाटा इलेक्ट्रानिक्स ने मोबाइल फोन के कलपुर्जे बनाने के लिए 5,767 करोड़ और पेगाट्रॉन ने मोबाइल फोन बनाने के लिए 80 हजार 500 करोड़ का निवेश किया है।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News