कोरोना के एग्जाम में PM मोदी पास, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी का दावा, लॉकडाउन रहा सफल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लगातार किए गए संवाद और जनता से की गई अपीलों के कारण ही लॉकडाउन सफल रहा। इसका फायदा हुआ कि भारत में कोरोना का कहर मौत पर कम बरप रहा है।

Update: 2020-09-18 05:30 GMT
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लगातार किए गए संवाद और जनता से की गई अपीलों के कारण ही लॉकडाउन सफल रहा। इसका फायदा हुआ कि भारत में कोरोना का कहर मौत पर कम बरप रहा है।

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का संकट बरकरार है।ये भारत में भी पूरी तरह फैलता जा रहा है। लेकिन हमारा देश दुनिया का ऐसा देश है, जहां कोरोना से मौतों का औसत काफी कम है। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च में दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लगातार किए गए संवाद और जनता से की गई अपीलों के कारण ही लॉकडाउन सफल रहा। इसका फायदा हुआ कि भारत में कोरोना का कहर मौत पर कम बरप रहा है।

सरकार की गंभीरता

इस रिसर्च को (PLOS ONE ) 11 सितंबर को पब्लिस किया है। जिसके बाद रिपोर्ट के मुताबिक, ‘भारत में प्रधानमंत्री कार्यालय कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे रहा, लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए संवाद की वजह से लोगों ने कोरोना वायरस को गंभीरता से लिया और तैयारी हो पाई

यह पढ़ें...हारेंगे डोनाल्ड ट्रंप! पूर्व मॉडल ने बढ़ाई मुसीबत, बिडेन को मिला बड़ा मौका

पीएम मोदी के अपील के कारण ही 130 करोड़ लोग सख्त लॉकडाउन का पालन कर पाए और सोशल डिस्टेंसिंग को समझ पाए। रिसर्च में कहा गया है कि इसके अलावा पीएमओ के द्वारा बनाया गया पीएम केयर्स (PM Cares) फंड भी लोगों की मदद सहायक रहा है।

 

file photo

सोशल मीडिया और टीवी मीडिया का बड़ा सहारा

 

लोगों को जागरुक रखने के लिए इस दौरान सोशल मीडिया और टीवी मीडिया का बड़ा सहारा लिया गया । कोरोना संकट के बीच उभरे आर्थिक संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री ने लोगों से बात की, हर तबके के बिजनेसमैन से से चर्चा की गई। इतना ही नहीं पीएम ने सभी से अपने कर्मचारी की सैलरी ना काटने को कहा, जिसका बड़ा असर हुआ।

रिपोर्ट में कहा है कि मार्च की शुरुआत में ही भारत ने कड़े नियम लागू करने शुरू कर दिए थे, दूसरी ओर टेस्टिंग को बढ़ाया जा रहा था। जब लॉकडाउन आया, तब भारत में पीपीई किट, सैनिटाइजर और मास्क जैसी चीज़ें बनाई जाने लगी थीं।

यह पढ़ें...यूपी में फिर मुठभेड़: हत्यारोपी को पुलिस ने दबोचा, एनकाउंटर में लगी गोली

करीब 25 लाख कोरोना केस कम

 

बता दें कि इससे पहले भी दुनिया की कई एजेंसी और अखबारों ने माना है कि भारत में सबसे सख्त लॉकडाउन था, जिसका पालन लोगों ने किया। भारत सरकार ने भी दावा किया है कि लॉकडाउन के कारण भारत में करीब 25 लाख कोरोना केस कम हैं।

Tags:    

Similar News