'मैरिटल रेप को अपराध बनाने की जरूरत नहीं', केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कही ये बात

Marital Rape : केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि वैवाहिक बलात्कार को अपराध बनाने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि मौजूदा कानूनों में महिलाओं के लिए प्रावधान मौजूद हैं।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-03 20:11 IST

Supreme Court  (photo: social media )

Marital Rape : केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि वैवाहिक बलात्कार को अपराध बनाने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि इसके लिए अन्य उपयुक्त दंडात्मक उपाय मौजूद हैं। केंद्र ने ये भी कहा कि वैवाहिक बलात्कार को अपराध घोषित करना सर्वोच्च न्यायालय के अधिकार क्षेत्र में नहीं है।

सामाजिक मुद्दा

केंद्र ने कहा कि वैवाहिक बलात्कार का मुद्दा कानूनी मुद्दे से कहीं अधिक सामाजिक मुद्दा है, क्योंकि इसका समाज पर सीधा प्रभाव पड़ेगा। केंद्र ने कहा कि इस मुद्दे पर सभी हितधारकों के साथ उचित परामर्श के बिना या सभी राज्यों के विचारों को ध्यान में रखे बिना निर्णय नहीं लिया जा सकता। हालांकि केंद्र ने स्वीकार किया कि विवाह से महिला की सहमति समाप्त नहीं होती है और किसी भी उल्लंघन के परिणामस्वरूप दंडात्मक परिणाम होने चाहिए, लेकिन उसने यह भी कहा कि विवाह के भीतर इस तरह के उल्लंघन के परिणाम विवाह के बाहर उल्लंघन से भिन्न होते हैं।

कोर्ट को आगाह किया

केंद्र सरकार ने वैवाहिक बलात्कार को अपराध घोषित करने के "दूरगामी सामाजिक-कानूनी निहितार्थों" के प्रति सर्वोच्च न्यायालय को आगाह किया है, तथा न्यायालय से सख्त कानूनी ढांचे से परे एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाने का आग्रह किया है। सर्वोच्च न्यायालय को सौंपे गए हलफनामे में केंद्र ने तर्क दिया कि इस मुद्दे पर किसी भी न्यायिक समीक्षा में व्यापक सामाजिक परिणामों और संसद के रुख को स्वीकार किया जाना चाहिए।

हलफनामा भारतीय कानून के तहत वैवाहिक बलात्कार अपवाद की संवैधानिकता को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं के जवाब में दायर किया गया था, जो पत्नी के वयस्क होने पर पति को बलात्कार के लिए मुकदमा चलाने से छूट देता है। यह प्रावधान, जो मूल रूप से भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 375 में निहित था, को इसके उत्तराधिकारी कानून, भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) में बरकरार रखा गया, जिसे इस साल की शुरुआत में अधिनियमित किया गया था।

Tags:    

Similar News