IAS Ranu Sahu: IAS अधिकारी रानू साहू को ED ने किया गिरफ्तार, इस मामले में हुई कार्रवाई

IAS Ranu Sahu: छत्तीसगढ़ की आईएएस अधिकारी रानू साहू को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लांड्रिंग मामले गिरफ्तार कर लिया है।

Update:2023-07-22 13:25 IST
IAS Ranu Sahu (Social Media)

IAS Ranu Sahu: छत्तीसगढ़ की आईएएस अधिकारी रानू साहू को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लांड्रिंग और कोयला घोटाला मामले में गिरफ्तार कर लिया है। ईडी ने गिरफ्तारी के बाद रानू साहू को कोर्ट में पेश किया है। माना जा रहा है कि अब रिमांड पर भी लिया जा सकता है। ईडी ने छापेमारी के बाद पूछताछ में संतोषजनक जवाब न मिलने पर रानू साहू को गिरफ्तार किया। रानू की गिरफ्तारी से प्रसाशनिक महकमें में हड़कंप मच गया है।

ईडी ने इन लोगों के घरों पर की छापेमारी

बता दें कि ईडी ने मनी लांड्रिंग के एक मामले में शुक्रवार को आईएएस अधिकारी रानू साहू, कुछ अन्य नौकरशाह और कांग्रेस नेता रामगोपाल अग्रवाल, ठेकेदारों और हवाला डीलर के परिसरों पर छापेमारी की थी। शुक्रवार देर रात रानू साहू की घर में छापेमारी और पूछताछ चली थी। छापेमारी में ईडी के हाथ कुछ अहम सबूत लगे, जिनमेंं पता चला कि करोड़ो रुपयों के हेरफेर में रानू साहू शामिल रही हैं।

पहले कई बार पड़ चुका है छापा

जानकारी के मुताबिक ईडी ने शुक्रवार को रानू साहू के घर तीसरी बार छापेमारी की थी। इससे पहले उन्हे कोल परिवहन केस में भी उनके सरकारी आवास और मायके में छापा पड़ चुका है। इससे पहले ईडी उन्हे कई बार पूछताछ के लिए बुला चुकी है। रायगढ़ के कलेक्टर रह चुकीं साहू इन दिनों राज्य कृषि विभाग में निदेशक हैं। इससे पहले रानू रायगढ़ जिले की कलेक्टर रह चुकी हैं।

दूसरे IAS अधिकारी की गिरफ्तारी

रानू साहू दूसरी आईएएस अधिकारी हैं जिन्हे ईडी ने गिरफ्तार किया है। इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय में आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई को गिरफ्तार किया था। विश्नोई कोल स्कैम के मामले में फिलहाल रायपुर की सेंट्रल जेल में बंद हैं। बता दें कि छत्तीसगढ़ में लंब समय से कोयला घोटाले की प्रवर्तन निदेशाल जांच कर रही है।

कौन हैं रानू साहू?

रानू साहू का जन्म छत्तीसगढ़ के ​गरियांबद जिले के पांडुका गांव में हुआ था। उनके पति जयप्रकाश भी 2010 बैच के आईएएस अधिकारी है। रानू का परिवार राजनीति से भी जुड़ा हुआ है। मां लक्ष्मी साहू जिला पंचायत की सदस्य हैं और पिता अरुण साहू हार्डवेयर की दुकान चलाते हैंसाहू की दो बहन और एक भाई हैं।

Tags:    

Similar News