Bihar News: नीतीश का बड़ा बयान! मुझे नहीं बनना INDIA गठबंधन का संयोजक, विपक्षी एकजुटता को ही बताया अपना मकसद

Bihar News: पटना में मीडिया से बातचीत के दौरान नीतीश कुमार ने आज कहा कि मुझे इंडिया का संयोजक नहीं बनना है। मेरी ऐसी कोई व्यक्तिगत इच्छा नहीं है।

Update: 2023-08-28 10:43 GMT
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार: Photo- Social Media

Bihar News: विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में संयोजक पद को लेकर चल रही खींचतान के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा बयान दिया है। पटना में मीडिया से बातचीत के दौरान नीतीश कुमार ने आज कहा कि मुझे इंडिया का संयोजक नहीं बनना है। मेरी ऐसी कोई व्यक्तिगत इच्छा नहीं है। संयोजक का पद दूसरे लोगों को दिया जाएगा। मेरी एकमात्र इच्छा और मकसद एनडीए के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट बनाना है।

इंडिया के संयोजक पद के लिए नीतीश कुमार का नाम लंबे समय से सुना जाता रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में संयोजक पद पर नीतीश कुमार की ताजपोशी तय मानी जा रही है मगर बैठक से पूर्व नीतीश कुमार के बयान का सियासी मायने तलाशा जा रहा है। दरअसल बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव ने अभी हाल में बयान दिया था कि इंडिया में कई संयोजक बनाए जा सकते हैं। लालू यादव के इस बयान को नीतीश कुमार पर निशाना साधने की कोशिश के रूप में देखा गया था।

संयोजक बनने में नीतीश की दिलचस्पी नहीं

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज राजधानी पटना में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान पत्रकारों ने विपक्षी गठबंधन इंडिया के संयोजक पद को लेकर उनसे सवाल पूछे। इसी दौरान उन्होंने कहा कि उनकी संयोजक बनने की कोई व्यक्तिगत इच्छा नहीं है। नीतीश ने कहा कि हमारे अभियान का एकमात्र मकसद यह है कि विपक्षी दलों को एक मंच पर एकजुट किया जा सके। सभी विपक्षी दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे तो उसका अच्छा नतीजा दिखेगा। नीतीश ने कहा कि हम तो सबका हित चाहते हैं। यह कभी नहीं सोचना चाहिए कि हम लोग अपने लिए कुछ चाहते हैं।

गठबंधन में शामिल होंगे कई और दल

नीतीश कुमार ने इससे पूर्व भी बड़ा बयान देते हुए कहा था कि लोकसभा चुनाव को लेकर मेरी व्यक्तिगत कोई इच्छा नहीं है। आने वाले दिनों में विपक्षी गठबंधन इंडिया में कुछ और दल भी शामिल होंगे। नीतीश ने कहा कि विपक्षी गठबंधन में लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का बंटवारा जल्द से जल्द किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बात को तय करना जरूरी है कि कौन पार्टी किस सीट से चुनाव लड़ेगी ताकि उम्मीदवारों पर भी जल्द फैसला किया जा सके। उन्होंने कहा कि हम सभी मुंबई में जल्द होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में हिस्सा लेंगे जिसमें लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति पर मंथन किया जाएगा।

लालू ने कही थी कई संयोजक की बात

नीतीश के बयान से पहले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव ने भी विपक्षी गठबंधन में संयोजक पद को लेकर महत्वपूर्ण बयान दिया था। उनका कहना था कि विपक्षी गठबंधन में कई संयोजक बनाए जा सकते हैं। एक संयोजक को तीन से चार राज्यों का प्रभारी बनाया जा सकता है। उनका यह भी कहना था कि बिहार की जनता चाहती है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बिहार की कमान अब तेजस्वी यादव के हाथों में सौंप देनी चाहिए।

मुंबई बैठक में बड़ा फैसला होने की उम्मीद

सियासी जानकारी का मानना है कि लालू यादव ने यह बयान सोची समझी रणनीति के तहत दिया है। वे नीतीश कुमार की राह में कांटे बोने का काम कर रहे हैं। उन्हें नीतीश का बढ़ता सियासी कद भी मंजूर नहीं है और इसी के साथ वे बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में अपने बेटे की ताजपोशी भी जल्द से जल्द चाहते हैं। हालांकि नीतीश कुमार ने लालू के बयान को लेकर कोई भी टिप्पणी नहीं की। नीतीश कुमार भी सियासत के माहिर खिलाड़ी हैं और जानकारों का कहना है कि संयोजक पद के प्रति अनिच्छा जताकर उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से अन्य नेताओं पर दबाव बनाने की कोशिश की है।

पटना और बेंगलुरु के बाद अब विपक्षी दलों की अति महत्वपूर्ण बैठक मुंबई में होने वाली है। 31 अगस्त और 1 सितंबर को होने वाली इस बैठक के दौरान विपक्षी गठबंधन के लोगों पर भी मुहर लग सकती है। इसी के साथ विपक्षी गठबंधन के संयोजक पद को लेकर भी महत्वपूर्ण फैसला लिया जा सकता है। अब सबकी निगाहें इंडिया गठबंधन की मुंबई बैठक पर लगी हुई हैं।

Tags:    

Similar News