चीन बन रहा Sherlock Holmes: भारत को अब रहना होगा तैयार, LAC पर सेना अलर्ट

सीमा पर चीन अब भारतीय सेना की जासूसी कराने में लगा हुआ है। ऐसे में भारतीय खुफिया एजेंसियों को वास्तविक नियंत्रण रेखा(LAC) पूर्वी लद्दाख, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में जानकारी प्राप्त करने के प्रयास में चीन की नापाक हरकतों के बारे में पता चला है।

Update: 2021-01-23 05:55 GMT
वास्तविक नियंत्रण रेखा(LAC) पर अपनी गंदी चालों को चलने से चीन बाज नहीं आ रहा है। सीमा पर चीन अब भारतीय सेना की जासूसी कराने में लगा हुआ है।

नई दिल्ली। लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल(LAC) पर अपनी गंदी चालों को चलने से चीन बाज नहीं आ रहा है। सीमा पर चीन अब भारतीय सेना की जासूसी कराने में लगा हुआ है। ऐसे में भारतीय खुफिया एजेंसियों को वास्तविक नियंत्रण रेखा(LAC) पूर्वी लद्दाख, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में जानकारी प्राप्त करने के प्रयास में चीन की नापाक हरकतों के बारे में पता चला है। जिसमें LAC पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के इंटेलिजेंस द्वारा भारतीय सेना की आवाजाही और बॉर्डर पर चल रहे निर्माण कार्य की जानकारी इकट्ठा करने की लगातार कोशिशें की जा रही हैं।

ये भी पढ़ें... LAC पर सेना का कमाल: 72 घंटों में बनाया पुल, चीन के चलते ये उठाया कदम

एलएसी(LAC) के पास आमने-सामने

जानकारी मिली है कि रक्षा मंत्रालय के अधिकारी इस मामले पर कुछ भी बोलने से साफ मना कर रहे हैं। आपको बता दें कि भारतीय खुफिया एजेंसी कराकोरम के पास दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ), पैंगोंग त्सो नदी के किनारे, सिक्किम और अरुणाचल में एलएसी(LAC) के पास हर तरह की गतिविधियों की जानकारी इकट्ठा करने में सक्षम है।

ऐसे में चीन द्वारा कोशिशों की जानकारी सेना के शीर्ष अधिकारी और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े कई आला-अधिकारियों तक पहुंचा दी गई है। गौरतलब है कि भारतीय और चीनी सैनिक बीते 8 महीनों से पूर्वी लद्दाख में एलएसी(LAC) के पास आमने-सामने हैं।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...घुसपैठ पर बोला चीन: अरुणाचल में गांव बसाने पर दी प्रतिक्रिया, कहा यह हमारा क्षेत्र

सारी कोशिशें नाकाम

जहां दोनों देशों के बीच महीनों से चल रहा तनाव अभी ठंड के महीने में भी जारी है। दोनों पक्षों के बीच आठ दौर की वार्ता हो चुकी है, लेकिन सीमा पर तनाव कम करने की सारी कोशिशें नाकाम साबित हुई हैं। पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो के दक्षिण में 8 जनवरी को सुबह-सुबह एक अज्ञात चीनी सैनिक की गिरफ्तारी उस समय की गई, जब तकनीकी साधनों के माध्यम से बॉर्डर को ट्रैक किया जा रहा था।

इस बारे में खुफिया एजेंसी के अधिकारियों का कहना है कि यह चीनी सैनिक के द्वारा की गई कोई पहली कोशिश नहीं थी। पीएलए(PLA) की एक आधिकारिक वेबसाइट ने दावा किया था कि अंधेरे और जटिल भौगोलिक परिस्थिति के कारण पीएलए रक्षा बल का एक सिपाही शुक्रवार (8 जनवरी) सुबह-सुबह सीमा पर भटक गया।

ये भी पढ़ें...राष्ट्रपति ट्रंप ने जाते-जाते चीन को दी चेतावनी, बताया- भारत को किन देशों से है खतरा

Tags:    

Similar News