कोरोना वैक्सीन के लिए इस ऐप पर होगा रजिस्ट्रेशन, यहां है पूरी डिटेल्स

भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शनिवार से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोरोना वैक्सीन वितरण की निगरानी, डाटा रखने और लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन (Co-WIN App) नाम से एक ऐप बनाया गया है।

Update: 2021-01-02 11:51 GMT
स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोरोना वैक्सीन वितरण की निगरानी, डाटा रखने और लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन (Co-WIN App) नाम से एक ऐप बनाया गया है।

नई दिल्‍ली: भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। कोरोना वैक्सीन की तैयारियों के जायजा के लिए पूरे देश में वैक्सीन का ड्राई रन हो रहा है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में कोरोना की वैक्सीन पूरे देश में मुफ्त में लगाई जाएगी। इस फेज में 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसमें एक करोड़ हेल्थकेयर और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं।

भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शनिवार से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोरोना वैक्सीन वितरण की निगरानी, डाटा रखने और लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन (Co-WIN App) नाम से एक ऐप बनाया गया है। कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए इस एप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

देश के नागरिक जो हेल्थ वर्कर्स नहीं हैं उन्हें कोवैक्सीन के लिए CoWIN ऐप को डाउनलोड करना होगा। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप को डाउनलोड करने के बाद पंजीकरण मॉड्यूल के जरिए लोग कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें...विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता PM मोदी, जेपी नड्डा और CM योगी ने कही बड़ी बात

पांच भागों में विभाजित

यह ऐप एक मंच की तरह है। टीकाकरण की प्रक्रिया, प्रशासनिक क्रियाकलाप, टीकाकरण कर्मी और वैक्सीन लगाए जाने वालों सभी के लिए काम करेगा। कोविन ऐप में 5 भागों में विभाजित किया है। पहला प्रशासनिक, दूसरा रजिस्ट्रेशन, तीसरा वैक्सीनेशन, चौथा लाभान्वित स्वीकृति और पांचवां रिपोर्ट।

ये भी पढ़ें...कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद किन-किन बातों का ध्यान रखना है? यहां जानें सबकुछ

तीन करोड़ को फ्री वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शनिवार को बताया कि अब सिर्फ देश के तीन करोड़ हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को फ्री वैक्सीन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि फ्री वैक्सीन सिर्फ उन्हीं लोगों को दी जाएगी जो हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर हैं। इन लोगों की संख्या करीब तीन करोड़। बाकी के लोगों को वैक्सीन कैसे दी जाएगी इस पर जुलाई तक फैसला लिया जाएगा। हर्षवर्धन ने कहा कि देश के लोगों को मेरी अपील है कि वो किसी भी अफवाह में न जाएं।

ये भी पढ़ें...एक सेंकेंड में चली जाती बुजुर्ग की जान, सिपाही ने ऐसे निकाला मौत के मुंह से

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News