Rahul Gandhi in MP: शहडोल में बीजेपी पर जमकर बरसे राहुल, कर दी आरोपों की बौछार, सीधी पेशाब कांड का भी किया जिक्र

Rahul Gandhi in MP: कांग्रेस नेता ने अपने भाषण में महंगाई, बेरोजगारी, खेती-किसानी से लेकर सीधी पेशाब कांड तक का जिक्र कर शिवराज सरकार पर निशाना साधा।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-10-10 09:11 GMT

Rahul Gandhi in MP (Photo: Social Media)

Rahul Gandhi in MP: चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में नेताओं के ताबड़तोड़ दौरे जारी हैं। इसी क्रम में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी 10 दिन में एकबार फिर एमपी पहुंचे। उन्होंने शहडोल के ब्यौहारी में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पर जमकर हमला बोला। कांग्रेस नेता ने अपने भाषण में महंगाई, बेरोजगारी, खेती-किसानी से लेकर सीधी पेशाब कांड तक का जिक्र कर शिवराज सरकार पर निशाना साधा।

राहुल गांधी ने अपने भाषण में पूर्व उपप्रधानमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, आडवाणी जी ने अपनी किताब में कहा था कि बीजेपी-आरएसएस की असली प्रयोगशाला गुजरात में नहीं बल्कि मध्य प्रदेश में है। बीजेपी-आरएसएस की इस प्रयोगशाला में मरे हुए लोगों का इलाज किया जाता है। महाकाल लोक में शिव जी से चोरी की जाती है। बच्चों के मिड-डे मील से चोरी की जाती है। व्यापम घोटाला होता है, MBBS की सीट बेची जाती है। पटवारी बनने के लिए 15 लाख की रिश्वत देनी पड़ती है। हर रोज 3 किसान खुदकुशी करते हैं। किसानों को गोली मारी जाती है। भोपाल में एक लड़की का रेप होता है और उसे बचाने की कोशिश में भाई की पुलिस के सामने हत्या कर दी जाती है। BJP का एक नेता आदिवासी के ऊपर पेशाब करता है।

आदिवासी को वनवासी कहने पर बीजेपी पर साधा निशाना

बीजेपी और संघ परिवार द्वारा आदिवासी समुदाय को वनवासी कहने पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एकबार फिर हमला बोला है। उन्होंने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए आदिवासी और वनवासी में फर्क बताया। राहुल बोले – हम आपको आदिवासी कहते हैं। आदिवासी शब्द का मतलब – हिंदुस्तान के वासी जो देश में पहले आए थे, जो इस जमीन के असली मालिक हैं।

हिंदुस्तान की जल, जंगल और जमीन पर आदिवासियों का पहला हक बनता है। बीजेपी आपको वनवासी कहती है। जिसका मतलब है – आपको इस जमीन पर हक नहीं है, आप तो जंगल में रहते हैं। इस दौरान राहुल गांधी ने एकबार फिर दोहराया कि सत्ता में आने पर वह जाति जनगणना कराएंगे। आदिवासी बेल्ट में हुई इस रैली में बड़ी संख्या में इस वर्ग के लोग राहुल गांधी को सुनने पहुंचे थे।

कांग्रेस की इस रैली में राहुल गांधी के साथ कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, प्रदेश प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, जीतू पटवारी, अजय सिंह, गोविंद सिंह जैसे प्रदेश कांग्रेस के तमाम दिग्गज मौजूद रहे। कांग्रेस को उम्मीद है कि राहुल गांधी की इस रैली से विंध्य की 30 और महाकौशल की 34 सीटों पर प्रभाव पड़ेगा। बता दें कि पार्टी ने अभी तक अपने एक भी उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है। कांग्रेस सूत्रों की माने तो पितृ पक्ष के बाद प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी जाएगी। एमपी में 17 नवंबर को एक ही चरण में सभी 230 सीटों पर चुनाव होने हैं। वहीं, नतीजे 3 दिसंबर को बाकी राज्यों के साथ आएंगे। 

Tags:    

Similar News