फिर डराने लगा कोरोना: कई राज्यों में मचा हाहाकार, जानिए क्या है मार्च से कनेक्शन

मार्च 2020 से सितंबर 2020 तक रोजाना मिलने वाले कोरोना मरीजों की संख्या एक हजार से बढ़कर 99 हजार तक जा पहुंची थी। इस दौरान देश में रोज कोरोना वायरस एक हजार से अधिक लोगों की मौत हो रही थी।

Update: 2021-03-06 12:07 GMT
कोरोना महामारी मार्च में ही तेजी से फैलनी शुरू हुई थी। इसके बाद सरकार ने इस जानलेवा महामारी से निपटने के लिए देशभर में लॉकडाउन लगा दिया था।

नई दिल्ली: देश में एक बार फिर कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है। बीते साल भी कोरोना महामारी मार्च में ही तेजी से फैलनी शुरू हुई थी। इसके बाद सरकार ने इस जानलेवा महामारी से निपटने के लिए देशभर में लॉकडाउन लगा दिया था। अब एक साल बाद फिर कोरोना की वही स्थिति बनती दिखाई दे रही है।

मार्च में तापमान में वृद्धि के साथ ही कोरोना वायरस ने रफ्तार पकड़ ली है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार अलर्ट हो गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि इटली, फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशों में कोरोना वायरस कम तापमान के मौसम में फैल रहा था, लेकिन भारत में इसके ठीक उलट स्थिति दिखाई दे रही है।

मार्च 2020 से सितंबर 2020 तक रोजाना मिलने वाले कोरोना मरीजों की संख्या एक हजार से बढ़कर 99 हजार तक जा पहुंची थी। इस दौरान देश में रोज कोरोना वायरस एक हजार से अधिक लोगों की मौत हो रही थी। लेकिन जैसे ही मौसम में बदलाव शुरू हुआ, कोरोना वायरस की रफ्तार कम होने लगी।

ये भी पढ़ें...शख्स ने इमारत से कूदकर दे दी जान, सूचना देने पहुंचे लोग, घर में पड़ी थी दो और लाश

कोरोना करीब पांच महीने तक नियंत्रण में रहा, लेकिन एक बार फिर महामारी देश के कई राज्यों में बढ़नी शुरू हो गई है। अब विशेषज्ञ इस पर रिसर्च कर रहे हैं। तीन सप्ताह बाद रिपोर्ट सामने आएगी जिसमें पता चलेगा कि भारत में कोरोना वारयस का मौसम पर असर है?

ये भी पढ़ें...MP होगा बंद! नाइट कर्फ्यू की तैयारी में शिवराज सरकार, कोरोना पर लिया ये फैसला

30 डिग्री सेल्सियस के तापमान में

विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में कोरोना महामारी के लिए 30 डिग्री सेल्सियस सबसे अहम तापमान है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस 25 से 30 डिग्री सेल्सियस के तापमान में बढ़ता है। उनका कहना है कि तापमान जैसे ही 35 डिग्री के तक पहुंचता है वायरस का स्वभाव तेज हो जाता है। लेकिन एक तथ्य है कि गर्मी से यह वायरस को बढ़ता है या नहीं? इस पर कोई अध्ययन नहीं किया गया है। विशेषज्ञ का कहना है कि अभी महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश और पंजाब की स्थिति को देखकर लगाता है कि 30 डिग्री सेल्सियस तापमान कोरोना वायरस को बढ़ाने के लिए काफी है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News