CUET UG Result 2023: इस दिन जारी होगा सीयूईटी यूजी रिजल्ट, यूजीसी अध्यक्ष ने दी जानकारी

CUET UG Result 2023: यूजीसी अध्यक्ष ने कहा कि एनटीए "त्रुटि मुक्त परिणाम" जारी करने के लिए बड़ी मात्रा में डेटा का विश्लेषण करते समय जल्दबाजी नहीं कर रहा है। उन्होनें कहा कि आठ सौ इकतालीस प्रश्नपत्रों का उपयोग एग्जाम में किया गया।

Update: 2023-07-14 11:08 GMT
CUET UG Result 2023 (Pic: Social Media)

CUET UG Result 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी) के परिणाम 17 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। इस बात की पुष्टि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने की। दरअसल, पहले कहा गया था कि रिजल्ट 15 जुलाई या उससे पहले जारी किया जाएगा। उम्मीदवार रिजल्ट जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर अपने स्कोरकार्ड देख सकेंगे। सीयूईटी रिजल्ट चेक करने के लिए, उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल के रूप में अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा।

इतने हजार दर्ज किए ऑब्जेक्शन

मीडिया से बात करते हुए यूजीसी अध्यक्ष ने कहा कि एनटीए "त्रुटि मुक्त परिणाम" जारी करने के लिए बड़ी मात्रा में डेटा का विश्लेषण करते समय जल्दबाजी नहीं कर रहा है। उन्होनें कहा कि आठ सौ इकतालीस प्रश्नपत्रों का उपयोग एग्जाम में किया गया, जिसमें 214 विभिन्न भाषाओं में, 534 अंग्रेजी और हिंदी में और 93 क्वेश्चन पेपर 11 क्षेत्रीय भाषाओं में हुआ। इन पेपरों में कुल 148,000 प्रश्न थे। अभ्यर्थियों द्वारा 29 जून से 1 जुलाई, 2023 तक आंसर-की को चुनौती दी जा सकती थी। लगभग कुल 25,782 आंसर-की के खिलाफ ऑब्जेक्शन किया गया, जिनमें से 3,886 युनिक थीं।

एनटीए सीयूईटी यूजी (CUET UG) के कट-ऑफ अंकों की घोषणा नहीं करेगा। क्योकि यह प्रत्येक विश्वविद्यालय के लिए अलग-अलग होगा और उम्मीदवारों को इसे विश्वविद्यालय की वेबसाइटों के माध्यम से चेक करना होगा।

CUET UG Result 2023 ऐसे चेक करें

  • कैंडिडेट सबसे पहले एनटीए द्वारा जारी ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं।
  • अब CUET UG Result लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर आवेदन संख्या और जन्मतिथि जैसे विवरण दर्ज कर लॉग इन करें।
  • अपना परिणाम जांचे और डाउनलोड करें।

केवल इनका जारी करेगा स्कोर

एनटीए प्रत्येक विषय के 100 प्रतिशत स्कोरर के नामों की घोषणा करेगा जिसके लिए सीयूईटी यूजी एग्जाम (cuet ug ka result kab aayega 2023) आयोजित किया गया था। यह लिस्ट रिजल्ट जारी करते वक्त पब्लिश की जाएगी। उम्मीदवार अपने व्यक्तिगत CUET UG स्कोरकार्ड cuet.samarth.ac.in के माध्यम से प्राप्त करेंगे। रिजल्ट ntaresults.nic.in पर भी घोषित किए जाएंगे।

Tags:    

Similar News