'आप' की सरकार ने की अपील, अब दिल्ली में प्रदूषण होगा कम!

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि सर्दियों में पंजाब और हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों में पराली जलाई जाती है। दिल्ली में पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण पर उनका कोई जोर नहीं है।

Update: 2023-04-19 16:45 GMT

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में दिल्ली में परदूषण की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि वहां की हवा में सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इसका मुख्य कारण होता है पड़ोसी राज्यों में धान की फसल का बचा हुआ अवशेष जिसको पराली कहते है। जिसको जलाने से बहुत ज्यादा धुआं उठता है और यह वायु को प्रदूषित कर देता है ।

ये भी देखें : Pal Pal Dil Ke Paas का प्रमोशन करने लखनऊ पहुंचे करण देओल और सहर बाम्बा

प्रदूषण को कम करने के लिए लोगों से सुझाव मांगे हैं

इसी विषय को लेकर दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने सर्दियों में पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने से राजधानी में होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए लोगों से सुझाव मांगे हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि सर्दियों में पंजाब और हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों में पराली जलाई जाती है। दिल्ली में पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण पर उनका कोई जोर नहीं है।

पराली से होने वाले प्रदूषण से कैसे निपटा जाए इसे लेकर लोग 12 सितंबर तक अपने सुझाव cm4cleanair@gmail.com पर भेज सकते हैं।

उन्होंने कहा कि 20 अक्टूबर से 20 नवंबर तक के मुख्य सीजन के दौरान पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं बड़ी संख्या में होती हैं। इससे राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि होती है। केजरीवाल ने दावा किया कि पिछले तीन वर्षों में, आप सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की वजह से कुल प्रदूषण स्तर में 25 प्रतिशत की कमी आई है।

ये भी देखें : यूपी में भी घटेंगी चालान की दरें

प्रदूषण अब 25 फीसदी तक कम हुआ

दिल्ली में प्रदूषण अब 25 फीसदी तक कम हो गया है और यहां हो रही 24 घंटे बिजली सप्लाई ने इसमें बेहद अहम रोल अदा किया है। इसके साथ ही ईस्टर्न पेरिफेरल-वे और वेस्ट पेरिफेरल-वे और दिल्ली में एंट्री पर पर्यावरण कर के रूप में भारी शुल्क लगाने से भी इसमें फर्क आया है। उन्होंने कहा कि इसके चलते 30 फीसदी ट्रकों की दिल्ली में एंट्री कम हुई है जिससे दिल्ली में करीब 7 फीसदी प्रदूषण घटा है।

प्रदूषण बढ़ने की बजाय कम होना शुरू हो गया है

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और सेंट्रल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अनुसार पिछले 3 सालों में प्रदूषण में भारी कमी आई है। दुनिया के टॉप के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में जो टॉप के दो शहर हैं वह गुड़गांव और गाजियाबाद आते हैं। 2015 में जब हमारी सरकार बनी थी तो कुछ इस तरह थी। मैं आज खुशखबरी देना चाहता हूं कि कई सालों के बाद पहली बार प्रदूषण बढ़ने की बजाय कम होना शुरू हो गया है।

ये भी देखें : गजब का चालान! चार-चार का चक्कर, पुलिस भी हो गई पागल

हम सब दिल्ली के लोग, प्रदूषण की वजह से बहुत ज्यादा चिंतित हैं। इसकी वजह से हम अपने बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों के लिए हमेशा चिंतित रहते हैं।

Tags:    

Similar News