Water Crisis: @ 50 डिग्री के बीच दिल्ली में जल संकट, आतिशी ने किया वजीराबाद ट्रीटमेंट प्लांट का दौरा, सरकार ने बुलाई इमरजेंसी बैठक

Delhi Water Crisis: पूर्वी दिल्ली जिले के गीता कॉलोनी के निवासियों ने सरकार की ओर से पानी की अपर्याप्त आपूर्ति के बारे में चिंता जताई है। गीता कॉलोनी के निवासी विनय ने हम गंभीर जल संकट का सामना कर रहे हैं।

Report :  Viren Singh
Update:2024-05-30 11:28 IST

Delhi Water Crisis (सोशल मीडिया) 

Delhi Water Crisis: देश की राजधानी दिल्ली इस वक्त भीषण गर्मी की चपेट है। नौतपा की वजह से दिल्ली में और भी बुरे हैं। राजधानी के शहरों में तो पारा 50 डिग्री के पास तक पहुंच गया है। इस भीषण गर्मी के दिल्ली वालों को दोहरी मार का सामना करना पड़ा है। पहले लोग झुलसा देने वाले वाली गर्मी से परेशान हैं, ऊपर से ऐसे में पानी का संकट खड़ गया है। यमुना में गिरे जलस्तर से दिल्ली में पानी का संकट आ गया है। कई इलाकों में पानी नहीं आने की वजह से टैंकरों से पानी भेजा जा रहा है। इस वजह से लोगों को पानी लेने के लिए खुले आसमान में कई घंटों तक लंबी लाइनें लगानी पड़ रही है। दिल्ली में जल संकट को देखते हुए दिल्ली सरकार ने गुरुवार को आपातकालीन बैठक बुलाई है।

बैठक से पहले वजीराबाद ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण

दिल्ली सरकार की यह बैठक सचिवालय में होगी। इसकी अध्यक्षता दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज करेंगे। बैठक में मुख्य सचिव सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। आतिशी का कहना है कि हरियाणा द्वारा यमुना में दिल्ली के हिस्सा पानी रोक दिए जाने के कारण जलापूर्ति में कमी आई है। इस संकट से बचने के लिए आप सरकार ने बुधवार को पानी की बर्बादी पर 2000 रुपये का जुर्माना लाना लागू किया है। इसको सफल बनाने के लिए 200 टीमें बनाई गई हैं। बैठक में शामिल होने से पहले आतिशी ने वजीराबाद जल उपचार संयंत्र का निरीक्षण किया है। 

लोग गंदा पानी पीने को मजबूर

पूर्वी दिल्ली जिले के गीता कॉलोनी के निवासियों ने सरकार की ओर से पानी की अपर्याप्त आपूर्ति के बारे में चिंता जताई है। गीता कॉलोनी के निवासी विनय ने हम गंभीर जल संकट का सामना कर रहे हैं। हमारे इलाके की आबादी लगभग 3,000-4,000 लोगों की है, लेकिन सरकार केवल आवश्यक संख्या के आधे टैंकर ही भेजती है। रोजाना एक टैंकर आता है, लेकिन इस भीषण गर्मी में पानी की मांग काफी बढ़ गई है। कई बार टैंकर में पानी की मात्रा कम कर दी जाती है, जिससे हमें काफी परेशानी हो रही है।


उन्होंने कहा कि टैंकर न आने पर गरीब लोगों को गंदा पानी पीने पर मजूबर हैं। हमने कई बार इलाके के विधायक से शिकायत की, लेकिन हमें कभी कोई उचित जवाब नहीं मिला। कोई हमारी बात नहीं सुन रहा है।

AAP करेगी सुप्रीम कोर्ट का रुख

इससे पहले मंगलवार को दिल्ली की मंत्री आतिशी ने हरियाणा सरकार पर आरोप लगाया था कि वह बातचीत के बाद भी दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं दे रही अगर आने वाले 1-2 दिनों में पानी की आपूर्ति में सुधार नहीं हुआ तो हम सुप्रीम कोर्ट का भी रुख करेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले एक हफ्ते में दिल्ली के कई इलाकों में पानी का संकट रहा है। हमने कई कदम उठाए हैं, लेकिन पानी का स्तर लगातार कम हो रहा है, इसलिए हमें और कदम उठाने होंगे। जिन इलाकों में दो बार पानी की आपूर्ति होती है, उन्हें एक बार कर दिया जाएगा। हम ऐसी प्रतिकूल स्थिति में हैं, जहां हरियाणा द्वारा दिल्ली की पानी की आपूर्ति रोकी जा रही है।

Tags:    

Similar News