भारत में आएगी कोरोना मरीजों की सुनामी! डॉक्टरों का ये खुलासा कर देगा हैरान

दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इसकी वजह से लोग खौफ में जी रहे हैं। वहीँ इटली, चीन में अब तक 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हो चुकी है। भारत में भी कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च के अनुसार कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में दूसरे स्टेज पर है।

Update: 2020-03-20 06:01 GMT

नयी दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इसकी वजह से लोग खौफ में जी रहे हैं। वहीँ इटली, चीन में अब तक 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हो चुकी है। भारत में भी कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च के अनुसार कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में दूसरे स्टेज पर है। हालांकि रिपोर्ट के अनुसार यह संक्रमण उन्हीं लोगों में फैला है जो संक्रमण वाले देशों से भारत आए या फिर उन लोगों में फैला जो संक्रमित लोगों के संपर्क में आए है।

ये भी पढ़ें: निर्भया केस: दोषियों के लिए उमड़ा वकील का दर्द, पर परिवार को नहीं शवों की चिंता

आने वाले समय में समस्या और भी गंभीर हो सकती है-

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का आने वाले दिनों में क्या असर होगा इस पर एक इंटरव्यू में सेंटर फॉर डिसीज डायनेमिक्स, इकोनॉमिक्स एंड पॉलिसी के निदेशक डॉ रमन लक्ष्मीनारायण ने बताया कि आने वाले वक्त में भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित लोगों की सुनामी आ सकती है।

जारी की जा रही हैं चेतावनियां-

उन्होंने कहा कि देश लगभग 300 मिलियन मामले सामने आ सकते हैं। इनमें से लगभग चार से पांच मिलियन मामले गंभीर हो सकते हैं। आगे उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस भारत में पैर न पसार पाए इसके लिए पहले ही व्यापक स्तर पर सावधानियां और चेतावनियां जारी की गई हैं।

ये भी पढ़ें: निर्भया के दोषियों ने जेल में ऐसे कमाए लाखों, जानिए कौन है इन पैसों का हकदार

टेस्ट हुए तो और भी केस आ सकते हैं सामने-

डॉ लक्ष्मीनारायण ने कहा कि आंकड़ों की बात करें तो भारत में अभी बहुत ही कम मामले सामने आए हैं क्योंकि लोगों के टेस्ट कम किए गए हैं। आने वाले सप्ताह में जब ज्यादा लोगों के टेस्ट किए जाएंगे तो कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा हो सकता है। भारत में कोरोना का ट्रांसमिशन बहुत आसान है क्योंकि इस देश की जनसंख्या काफी ज्यादा है।'

भारत के पास नहीं है पर्याप्त साधन-

डॉ. लक्ष्मीनारायण ने कहा कि वर्तमान में भारत में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कोई खास तरह का अस्पताल नहीं है। जनसंख्या के मुकाबले यहां पर बेड की संख्या भी कम है। ऐसे में तत्काल अगर कोरोना से जुड़े मामले सामने आते हैं तो स्टेडियम को अस्पताल के तौर पर तब्दील किया जा सकता है।

बता दें कि भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर अब 195 तक पहुंच गयी है। वहीँ कोरोना से अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसे लेकर सरकार द्वारा भी सावधान रहने के लिए लगातार हिदायत दी जा रही है।

ये भी पढ़ें: MP के बागी विधायक के घर मातम: बेटी ने की आत्महत्या, शोक में परिवार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News