सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा, कर दिया ये बड़ा एलान

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गुरुवार को महिलाओं पर बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि राज्य की बीजेपी-जेजेपी सरकार पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देगी।

Update: 2020-07-23 18:52 GMT
सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा, कर दिया ये बड़ा एलान

चंडीगढ़: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गुरुवार को महिलाओं पर बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि राज्य की बीजेपी-जेजेपी सरकार पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देगी। उन्होंने बताया कि सरकार इसके लिए अगले विधानसभा सत्र में एक विधेयक लाएगी।

बता दें कि दुष्यंत चौटाला उद्योग, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मामलों के मंत्री भी हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार पंचायती राज संस्थाओं और समाज में महिलाओं की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त कदम उठा रही है।

यह भी पढ़ें...बॉलीवुड और ISI लिंक: सरकार ने किया ये बड़ा एलान, अब खुलेंगे कई बड़े राज

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि इसके साथ ही एक अहम फैसले के तहत राज्य में स्थित उद्योगों में युवाओं को 75 प्रतिशत नौकरियां दिए जाने के कैबिनेट के सैद्धांतिक फैसले को लागू करने के लिए उद्योगों से जुड़े कानून में बदलाव किया गया है।

यह भी पढ़ें...राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन पर लगेगी रोक? रोकने के लिए HC में याचिका दाखिल

...तो महिलाओं को 100 स्कूटी देगी सरकार

उपमुख्यमंत्री ने एक और फैसले के जानकारी देते हुए बताया कि राज्य की पंचायती राज संस्थाओं में अल-अलग पदों पर अच्छा काम करने वाली 100 महिलाओं को राज्य सरकार स्कूटी देकर उनका हौसला बढ़ाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिला परिषद की 10 महिला सदस्यों, ब्लॉक समिति की 20 महिला सदस्यों, 30 सरपंचों और 40 महिला पंचों का इसके लिए चयन किया जा रहा है और इन्हें हीरो कम्पनी की स्कूटी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें...सियासी उठापटक के बीच केंद्रीय मंत्री की मुश्किलें बढ़ीं, घोटाले में जांच के आदेश

दुष्यंत चौटाला ने आगे बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में विकास का काम करवाना आसान काम नहीं है और इसमें महिलाओं को प्रोत्साहित करना जरूरी है। उन्होंने विशेष तौर पर महिला पंचों के हौंसले की तारीफ की और कहा कि आगामी पंचायत चुनाव के बाद पहले से ज्यादा संख्या में महिलाएं चुनकर आएंगी और विकास कार्यों में रफ्तार लाएंगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News