हैकिंग के आरोपों को EC ने किया खारिज, बोला-EVM किसी OTP से नहीं होती अनलॉक, न किसी डिवाइस से कनेक्ट

Election Commission: रिटर्निंग ऑफिसर ने कहा कि आज जो खबर आई उसको लेकर कुछ लोगो ने ट्वीट किए। ईवीएम को अनलॉक करने के लिए कोई ओटीपी नहीं लगता है। अखबार द्वारा पूरी तरह से गलत खबर चलाई गई है।

Update: 2024-06-16 12:20 GMT

Election Commission  (photo: social media )

Election Commission: EVM को लेकर आए दिन विपक्ष सवाल उठाता रहता है। वहीं मुंबई पुलिस के शिवसेना शिंदे गुट के सांसद रविंद्र वायकर के रिश्तेदार के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद EVM को लेकर अब घमासान मच गया है। इस मुद्दे पर सत्ता पक्ष और विपक्षी दल के नेता आमने-सामने आ गए हैं। अरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। वहीं अब विपक्षी नेताओं के आरोपों पर इलेक्शन कमीशन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सफाई दी है। इलेक्शन कमीशन ने सभी आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया और कहा कि EVM को अनलॉक करने के लिए कोई OTP नहीं लगता है।

ईवीएम डिवाइस किसी से कनेक्ट नहीं रहता

रिटर्निंग ऑफिसर वंदना सूर्यवंशी ने कहा कि आज जो खबर आई उसको लेकर कुछ लोगों ने ट्वीट किए। EVM को Unlock करने के लिए कोई OTP नहीं लगता है। EVM डिवाइस किसी से कनेक्ट नहीं रहता। अखबार द्वारा पूरी तरह से गलत खबर चलाई गई है। Evm standalone सिस्टम है। खबर पूरी तरह से गलत है हमने पेपर को नोटिस जारी किया है। 499 आईपीसी के तहत मानहानि का केस भी किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि मैंने पेपर के रिपोर्टर को समझाने की कोशिश की थी। आईपीसी की धारा 505 और 499 के तहत उन्हें नोटिस भेजेंगे। गौरव को जो मोबाइल रखने की इजाजत दी गई थी वो उनका खुद का मोबाइल था। पुलिस की जांच के बाद हम इंटरनल जांच करेंगे कि नहीं यह आगे तय किया जाएगा।

कोर्ट के ऑर्डर के बिना नहीं देंगे सीसीटीवी फुटेजट

रिटर्निंग ऑफिसर ने यह भी कहा कि हम कोर्ट ऑर्डर के बिन CCTV फुटेज किसी को नहीं दे सकते, पुलिस को भी नहीं। EVM कोई प्रोग्राम के लिए नहीं है और न ही इसको हैक किया जा सकता है। इस मामले में इलेक्शन कमीशन की शिकायत के बाद एफआईआर दर्ज की गई है।

Similar News