Election 2024 : चुनाव आयोग ने हरियाणा और जम्मू कश्मीर में मतदान और मतगणना की बदली तारीख, ये है वजह

Election 2024 : चुनाव आयोग ने हरियाण और जम्मू कश्मीर में होने वाले मतदान और मतगणना की तारीख में फेरबदल किया है।

Report :  Rajnish Verma
Update: 2024-08-31 13:28 GMT

Election 2024 : चुनाव आयोग ने शनिवार को हरियाणा और जम्मृ कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव की तरीख में फेरबदल किया है। दोनों राज्यों में मतदान और मतगणना की तारीख बदल दी गई है, यहां एक अक्टूबर को होने वाला मतदान अब पांच अक्टूबर को होगा। वहीं, चार अक्टूबर की जगह अब आठ अक्टूबर को मतगणना होगी।

चुनाव आयोग ने शनिवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि आगामी त्यौहारों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। हरियाणा में विश्नोई समाज के लो अपने गुरु जम्बेश्वर की यादा में असोज अमावस्या का त्यौहार सदियों से मनाते आ रहे हैं, इसलिए उनकी परम्पराओं और मतदान के अधिकार का सम्मान करते हुए ये निर्णय लिया गया है। हरियाणा और जम्मू कश्मीर में एक अक्टूबर को होने वाले मतदान की तारीख बदल दी गई अब 5 अक्टूबर को मतदान होगा। वहीं, दोनों राज्यों में चार अक्टूबर को होने वाली मतगणना आठ अक्टूबर को होगी।

बीजेपी और इनेलो ने तारीख बदलने की मांग की थी

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) और इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) ने चुनाव आयोग से तरीख बदलने की मांग की गई थी। चुनाव आयोग से दोनों दलों ने अनुरोध किया था कि धार्मिक त्यौहारों और सार्वजनिक अवकाश के कारण चुनाव की तारीख एक अक्टूबर आगे बढ़ा दिया जाए। अनुरोध में कहा गया था कि 29 और 30 सितंबर को शनिवार और रविवार का अवकाश है। इसके बाद दो अक्टूबर को गांधी जयंती होने के कारण अवकाश है। ऐसे में लोग अवकाश का फायदा उठाकर शहर से बाहर जा सकते हैं, जिससे मतदान का प्रतिशत कम हो सकता है। वहीं, कांग्रेस (Congress), आम आदमी पार्टी (AAP) और जननायक जनता पार्टी (JJP) चुनाव आयोग के इस फैसले का विरोध किया था। इन दलों का कहना था कि भाजपा अपनी संभावित हार से डर रही है, इसलिए तारीख बदलने की बात कर रही है।

हरियाणा में एक चरण में होगा मतदान

बता दें कि हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों के एक ही चरण में मतदान होना है। इसके लिए चुनाव आयोगने एक अक्टूबर को मतदान कराने का ऐलान किया था, लेकिन अब पांच अक्टूबर को मतदान होगा। वहीं, जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होना है, यहां एक अक्टूबर को होने वाला मतदान अब पांच अक्टूबर को होगा। इसके साथ दोनों राज्यों में पहले चारण अक्टूबर को मतगणना थी, इसे भी बदलकर आठ अक्टूबर कर दिया गया है। 

Tags:    

Similar News