किसान आंदोलन LIVE: राजनाथ के बाद पीयूष गोयल से मिले दुष्यंत चौटाला, आंदोलन पर चर्चा

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने किसान आंदोलन के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ से मुलाकात की है। किसानों की बढ़ती नाराजगी और सरकार के साथ समझौता न होने के चलते हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार को समर्थन करने वाली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं।

Update: 2020-12-12 04:37 GMT

नई दिल्ली: मोदी सरकार के कृषि प्रस्ताव पर कानून बनने के बाद से भले ही अब तक ये लागू न हो पाया हो लेकिन इसके खिलाफ देशभर के किसानों की नाराजगी और विरोध लगातार दिख रही है। लगातार 16 दिन से दिल्ली की सीमाओं को घेर कर बैठे कई राज्यों के किसानों का आंदोलन जारी है और उनकी मांगे अब तक पूरी न होने के चलते किसान आंदोलन उग्र हो रहा है।

Farmers Protest LIVE

राजनाथ सिंह के बाद पीयूष गोयल से मुलाकात कर रहे चौटाला

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला अब रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी। माना जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच किसान आंदोलन पर चर्चा हुई है।

ये भी पढ़ेंः पुलावामा हमले पर भारत ने उठाया ये बड़ा कदम, अब नहीं बचेंगे आतंकी

सांसद डॉ महेश शर्मा के हॉस्पिटल का घेराव

भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति से जुड़े लोग नोएडा में सांसद डॉ महेश शर्मा के कैलाश हॉस्पिटल का घेराव करने के लिए पहुंचे हैं। कई लोग सिर मुंडा कर पहुंचे। कैलाश हॉस्पिटल नोएडा के सेक्टर 27 में स्थित है। किसानों के आंदोलन को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। किसानों ने सांसद डॉ महेश शर्मा को ज्ञापन सौंपा है।

सिंधु बॉर्डर पर किसान नेताओं ने की बैठक, बन रही है 14 दिसंबर की योजना

दिल्ली के सिंधु बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है। शनिवार के किसान प्रदर्शन की समीक्षा और आंदोलन के भविष्य को लेकर सिंधु बॉर्डर पर एक बैठक बुलाया गया है। किसानों ने 14 दिसंबर को जिला कलेक्टर ऑफिस के बाहर धरना प्रदर्शन की योजना बनाई है। इन तमाम मुद्दों को लेकर शाम की बैठक में बातचीत की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः दवा फैक्ट्री में लगी भीषण आग, कई लोग झुलसे, मची अफरा-तफरी

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने राजनाथ सिंह से की मुलाकात

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने किसान आंदोलन के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ से मुलाकात की है। किसानों की बढ़ती नाराजगी और सरकार के साथ समझौता न होने के चलते हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार को समर्थन करने वाली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं।

जेजेपी ने किसान मुद्दे पर अब बीजेपी पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। दुष्यंत चौटाला ने हाल ही में किसान मुद्दे पर अपने पार्टी विधायकों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में पार्टी विधायकों से किसान आंदोलन का उनके क्षेत्र में असर, राज्यों को लोगों के रुख आदि के बारे में फीडबैक लिया गया।

ये भी पढ़ेंः 11 किसानों की मौत: कांग्रेस ने किया दावा, मोदी सरकार पर लगाए ये गंभीर आरोप

किसानों आन्दोलन में शामिल हुए फुटबॉल खिलाड़ी गुरविंदर सिंह

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी गुरविंदर सिंह शनिवार को दिल्ली के सिंधु बॉर्डर पहुंचेंगे। यहां पर पिछले 16 दिनों से किसानों का आंदोलन चल रहा है। ये सभी किसान केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए कृषि कानून का विरोध कर रहे हैं। गुरविंदर सिंह यहां पहुंचकर किसानों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करेंगे।

किसान आंदोलन पर खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट, किसान नेता बोले संदिग्ध को जेल भेजें

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत का कहना है कि अगर बैन किए गए संस्थानों के लोग हमारे इर्द-गिर्द दिखाई दे रहे हैं तो सेंट्रल इंटेलिजेंस को उन्हें पकड़कर जेल भेजना चाहिए। हमें अपने आंदोलनकर्ताओं के बीच ऐसा कोई शख्स दिखाई नहीं दे रहा है। अगर हमें ऐसा कोई मिला तो हम उन्हें बाहर निकाल देंगे। दरअसल खुफिया सूत्रों के अनुसार किसान आंदोलन से जुड़ी एक रिपोर्ट सरकार को भेजी गई है।

ये भी पढ़ेंः इस घर को अनिल अंबानी और अड़ानी भी नहीं खरीद पाए थे, कीमत जानकर चौंक जाएंगे

हरियाणा के किसानों का दिल्ली के लिए कर रहे हैं कूच

हरियाणा के किसान भी अब दिल्ली के लिए रवाना हो रहे हैं। कुरुक्षेत्र जिले में किसान ट्रैक्टरों में बैठकर दिल्ली के लिए रवाना हो रहे हैं। सड़क पर ट्रैक्टरों की लंबी कतार दिखाई दे रही है। जिसमें इलाके के किसान सवार होकर दिल्ली के लिए कूच कर रहे हैं। ये सभी दिल्ली के सिंधु बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन देने के लिए निकले हैं।

राहुल गांधी ने कहा- कृषि कानून हटाने के लिए कितनी आहुती देनी होगी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान आंदोलन का समर्थन किया है। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि कृषि कानूनों को हटाने के लिए हमारे किसान भाइयों को और कितनी आहुति देनी होगी?

ये भी पढ़ेंः Pan Card पर 10000 का जुर्माना, जल्द करवाएं Aadhar से लिंक, ये है आखिरी तारीख

हरियाणा में किसानों ने बंद किया टोल प्लाजा, किया गया टोल फ्री

हरियाणा में किसानों ने शुक्रवार रात को बस्तारा टोल प्लाजा बंद कर दिया था। ये सभी किसान केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। वहीं अंबाला में शंभू टोल प्लाजा को किसानों ने बंद कर दिया है। जिसके बाद इसे टोल फ्री कर दिया गया है।

यूपी के सभी 130 टोल पर पुलिस पीएसी बल तैनात

किसान आंदोलन का आज 17वां दिन है। किसान आज जगह जगह जाम लगाने वाले हैं। किसानों ने आज से राज्यमार्गों का ट्रैफिक टप्प करने का एलान किया था। ऐसे में यूपी-हरियाणा के टोल प्लाजा को आज किसान घेरने वाले हैं।

ये भी पढ़ेंः केंद्र और ममता सरकार में बढ़ा टकराव, शाह से पहले भागवत गरमाएंगे सियासी माहौल

इसी कड़ी में यूपी के सभी 130 टोल प्लाजा पर सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गए हैं। यहां पुलिस और पीएसी की तैनाती की गई है। डीजीपी ने इस बाबत विभाग को निर्देश जारी कर दिए हैं। सभी जिलों के एसपी-एसएसपी टोल प्लाजा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तैनात रहेंगे। इसके अलावा फायर ब्रिगेड, यूपी 112, खुफिया सभी को अलर्ट कर दिया गया है।

फरीदाबाद में 3500 पुलिसकर्मियों ने संभाला मोर्चा

वहीं किसानों के टोल प्लाजा बंद करने के आह्वाहन को देखते हुए हरियाणा पुलिस भी अलर्ट पर है। हरियाणा के सभी पांच टोल प्लाजा पर 3500 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। ये सभी दंगा-रोधी उपकरण के साथ वहां तैनात किए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः सुबह-सुबह तेज बारिश: बदलने वाला है मौसम, कंपकंपाहट बढ़ाएगी ठंड

दिल्ली-जयपुर हाइवे करेंगे ब्लॉक

एक तरफ किसानों की चेतावनी है तो दूसरी तरफ कानून वापस ना लेने की सरकार की धमक. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि 12 दिसंबर को किसान दिल्ली-जयपुर हाइवे को ब्लॉक करेंगे. इस दौरान किसान जिला कलेक्टर, बीजेपी नेताओं के घरों के सामने प्रदर्शन करेंगे तो टोल प्लाज भी जाम करेंगे.

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News