टूटी परंपरा: एक मुसलमान बने लिंगायत मठ के पुजारी, 26 फरवरी को लेंगे शपथ

कर्नाटक के उत्तर में गडग जिले में स्थित लिंगायत मठ में मुस्लिम युवक को मुख्य पुजारी बनाये जाने से लोगों के बीच ख़ुशी का माहौल है ।  लिंगायत मठ ने सदियों पुरानी अपनी परंपराओं को तोड़ते हुए मुस्लिम युवक दीवान शरीफ रहमानसाब मुल्ला को अपना पुरोहित नियुक्त फैसला किया है।

Update: 2020-02-21 06:02 GMT

गडग: कर्नाटक के उत्तर में गडग जिले में स्थित लिंगायत मठ में मुस्लिम युवक को मुख्य पुजारी बनाये जाने से लोगों के बीच ख़ुशी का माहौल है । लिंगायत मठ ने सदियों पुरानी अपनी परंपराओं को तोड़ते हुए मुस्लिम युवक दीवान शरीफ रहमानसाब मुल्ला को अपना पुरोहित नियुक्त फैसला किया है।

आसुति गांव में स्थित मुरुगराजेंद्र कोरानेश्वरा शांतिधाम मठ में शरीफ की पुजारी पद पर नियुक्ति की जाएगी। 33 साल के दीवान शरीफ रहमानसाब मुल्ला हिन्दू धर्म शास्त्रों के बड़े विद्वान है। वे 26 फरवरी को लिंगायत मठ के पुजारी के रूप में शपथ लेंगे। यह मठ कलबुर्गी के खजुरी गांव के 350 साल पुराने कोरानेश्वर संस्थान मठ से जुड़ा है ।

 

यह पढ़ें...लगाये थे ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे: अब हुआ ये हाल, पिता ने भी छोड़ा साथ

 

 

 

पिता ने सालों पहले दान दी थी जमीन

बताया जाता है कि इस मठ के लिए कई साल पहले शरीफ के पिता ने दो एकड़ जमीन दान की थी । दीवान शरीफ रहमानसाब मुल्ला ने बताया कि वह बचपन से ही 12वीं सदी के सुधारक बसवन्ना की शिक्षाओं से प्रभावित रहे हैं । वह सामाजिक न्याय और सद्भावना के साथ उनके आदर्शों पर काम करेंगे । दरअसल लिंगायत मठ किसी धर्म विशेष को प्राथमिकता ना देते हुए सामाजिक सौहार्द को सर्वोपरि मानता है | इसी के चलते मुस्लिम युवक को पुजारी नियुक्त किया जा रहा है ।

 

 

यह पढ़ें...शाहीनबाग़ को तोड़ने का प्लान: प्रदर्शनकारियों की एकता पर प्रहार, खुलकर रहेगा रास्ता

 

 

जाति और धर्म से ऊपर

खजूरी मठ के पुजारी मुरुगराजेंद्र कोरानेश्वर शिवयोगी ने कहा कि हम अनुयायियों को जाति और धर्म की विभिन्नता के बावजूद गले लगाते हैं ।उन्होंने कहा कि बसवन्ना ने सामाजिक न्याय और सद्भावना को तरजीह दी है। उनकी शिक्षाओं का पालन करते हुए मठ ने सभी के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं ।मठ के सभी लोगों ने दीवान शरीफ को पुजारी बनाने का समर्थन करते हुए कहा है कि वे बसवन्ना के आदर्शों पर काम करेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News