गौतम गंभीर की राजनीति में एंट्री, क्रिकेट मैदान पर ऐसी रही पारी

क्रिकेटर गौतम गंभीर की क्रिकेट से संन्यास के बाद अब सियासी पारी शुरू हो हई। उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) से की है। गंभीर शुक्रवार को बीजेपी में शामिल हो गए हैं।

Update: 2019-03-22 10:42 GMT

नई दिल्ली: क्रिकेटर गौतम गंभीर की क्रिकेट से संन्यास के बाद अब सियासी पारी शुरू हो हई। उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) से की है। गंभीर शुक्रवार को बीजेपी में शामिल हो गए हैं। गंभीर ने वित्त मंत्री अरुण जेटली और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में आज बीजेपी की सदस्यता ली। संभावना है कि वह नई दिल्ली से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं।

14 अक्‍टूबर, 1981 को जन्‍मे गौतम गंभीर को 'पद्म श्री' और 'अर्जुन अवार्ड' मिल चुका है. इन्होंने क्रिकेट के मैदान में तो कई रिकॉर्ड बनाए हैं।

गंभीर अक्सर देशभक्ति के मुद्दे पर खुलकर ट्विटर पर अपनी बात रखते हैं। गंभीर ने 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 97 रनों की पारी खेलकर टीम को संभालना था और 2007 टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ ताबड़तोड़ 75 रन बनाकर टीम इंडिया का स्कोर 157 तक पहुंचाया। इन दोनों पारियों के लिए गौतम गंभीर को हमेशा याद किया जाता है।

गौतम गंभीर 2007 टी-20 विश्व कप और 2011 वनडे विश्व कप में भारत की जीत का मुख्य सूत्रधार रहे हैं। गौतम गंभीर ने 58 टेस्ट की 104 पारियों में 4154 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 9 शतक और 22 अर्धशतक जड़े हैं। गंभीर ने 147 वनडे मैचों में 5238 रन बनाए हैं, जिसमें 11 शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं।

गंभीर ने 37 टी-20 मुकाबलों में 7 अर्धशतक की मदद से 932 रन बनाए हैं। गंभीर ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

जब कोहली ने अफरीदी को मारी कोहनी

-2007 में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तानी टीम भारत दौरे पर थी। कानपुर में खेले गए तीसरे वन-डे 46 रन से फतह हासिल करते हुए टीम इंडिया ने पांच मैच की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली। इस मैच में बल्लेबाजी के दौरान गंभीर और अफरीदी में तीखी बहस हो गई थी। रन लेने के दौरान पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी गंभीर का रास्ता रोकने बीच में खड़े हो गए, इस पर इस भारतीय क्रिकेटर ने अफरीदी को अपनी कोहनी मार दी। फिर दोनों के बीच कहासुनी शुरू हो गई। जिसके बाद अंपायर्स को बीच में आना पड़ा था।

यह भी पढ़ें...होली के दिन शहर का हाल, कहीं तेल खत्म, कहीं नालों में बहा रंग, तो ए.टी.एम. में कैश ही नहीं

-साल 2008 में भारत दौरे के दौरान ऑस्ट्रेलिया चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेल रही थी। इस मैच मेंशेन वॉटसन और गंभीर के बीच गरमा गर्मी हुई। बात इतनी बढ़ गई कि गंभीर ने रन दौड़ते हुए वॉटसन के पेट में कोहनी मार दी थी।

यह भी पढ़ें...खुद को सेना समझना बंद करे मोदी सरकार: अखिलेश यादव

-साल 2010 में हुए एशिया कप टूर्नामेंट में टीम इंडिया और पाकिस्तान आमने-सामने थी। इस मैच में गंभीर ने 83 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान उनकी पाकिस्तानी विकेटकीपर कामरान अकमल से बहस हुई और दोनों के बीच झगड़ा शुरू हो गया। इसके बाद कप्तान एमएस धोनी ने उन्हें रोका।

-2013 सीजन में कोलकाता नाइट राइडर और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बीच खेले गए मैच में जब विराट कोहली आउट होकर जा रहे थे उस दौरान गंभीर, विराट कोहली से भिड़ गए। इसके बाद गंभीर के साथी खिलाड़ी रजत भाटिया ने आकर बीच बचाव किया।

यह भी पढ़ें...BSP ने जारी की 11 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, जानिए कौन, कहां से लड़ेगा चुनाव

-2015 रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में बंगाल और दिल्ली के बीच फिरोजशाह कोटला में हो रहे मैच के दौरान दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर और बंगाल के कप्तान मनोज तिवारी भिड़ गए। गंभीर ने तिवारी को ग्राउंड पर ही धमकी देते हुए कहा कि शाम को मिल तुझे मारूंगा। बीच-बचाव करने आए अंपायर श्रीनाथ को गौतम गंभीर ने धक्का भी मार दिया था।

Tags:    

Similar News