LPG गैस पर बड़ा ऐलान: करोड़ों ग्राहकों को लगेगा झटका, सब्सिडी पर आई ये खबर

सरकार अपनी हिस्सेदारी भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड को बेचने वाली है। ऐसे में बीपीसीएल(BPCL) एलपीजी गैस का इस्तेमाल कर रहे 7 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को परेशानी हो रही है कि आखिर सब्सिडी का क्या होगा कैसे होगा।

Update: 2020-11-28 05:18 GMT
सरकार अपनी हिस्सेदारी भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड को बेचने वाली है। बीपीसीएल(BPCL) एलपीजी गैस का इस्तेमाल कर रहे 7 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को परेशानी हो रही है।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार अपनी हिस्सेदारी भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड को बेचने वाली है। ऐसे में बीपीसीएल(BPCL) एलपीजी गैस का इस्तेमाल कर रहे 7 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को परेशानी हो रही है कि आखिर सब्सिडी का क्या होगा कैसे होगा। अब इस सवाल को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से साफ तौर पर बताया गया है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान(Minister Dharmendra Pradhan) ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए कहा कि बीपीसीएल के निजीकरण के बाद भी उसके उपभोक्ताओं को रसोई गैस सब्सिडी मिलती रहेगी।

ये भी पढ़ें...LPG गैस पर खुशखबरी: इतना सस्ता मिलेगा आपको, बस करना होगा ये काम

एलपीजी सब्सिडी पहले की तरह जारी

आपको बता दें कि केंद्र सरकार तेल विपणन कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन(IOC), बीपीसीएल (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के उपभोक्ताओं को सब्सिडी देती है।

फोटो-सोशल मीडिया

ऐसे में धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को कहा कि एलपीजी सब्सिडी का भुगतान सभी वेरिफाइड ग्राहकों को डिजिटल रूप से किया जाता है। इसलिए ये उपभोक्ताओं को सीधे भुगतान किया जाता है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सर्विसिंग कंपनी सार्वजनिक क्षेत्र है या निजी क्षेत्र। वहीं विनिवेश के बाद भी बीपीसीएल(BPCL) उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी सब्सिडी पहले की तरह जारी रहेगी।"

इसके साथ ही सवाल ये उठता है कि क्या बीपीसीएल के उपभोक्ता कुछ वर्षों के बाद आईओसी और एचपीसीएल में स्थानांतरित हो जाएंगे। इस बारे में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अभी ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। जब हम सीधे उपभोक्ताओं को सब्सिडी का भुगतान करते हैं, तो स्वामित्व उस रास्ते में नहीं आता है।"

ये भी पढ़ें...गैस बुकिंग पर बड़ी खबर: जारी हुआ ये नया नंबर, आज से बदले कई नियम

बीपीसीएल 7.3 करोड़ लोगों को दे रही सेवा

बीपीसीएल(BPCL) मुंबई (महाराष्ट्र), कोच्चि (केरल), बीना (मध्य प्रदेश), और नुमालीगढ़ (असम) में प्रतिवर्ष 38.3 मिलियन टन की संयुक्त क्षमता के साथ चार रिफाइनरियों का संचालन करती है, जो कि भारत की 249.8 मिलियन की कुल शोधन क्षमता का 15.3 प्रतिशत है।

भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड(BPCL) में सरकार प्रबंधन नियंत्रण के साथ अपनी पूरी 53 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही है। ऐसे में नए मालिक को भारत की तेल शोधन क्षमता का 15.33 प्रतिशत और ईंधन विपणन का 22 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा।

वहीं यह देश में 17,355 पेट्रोल पंप, 6,159 एलपीजी वितरक एजेंसियों और 256 विमानन ईंधन स्टेशनों में से 61 का मालिक है। जिसमें देश में 28.5 करोड़ एलपीजी उपभोक्ताओं में से बीपीसीएल 7.3 करोड़ लोगों को सेवा दे रही है।

ये भी पढ़ें...जुगाड़ से चौंके महिंद्रा: LPG गैस से बना डाली ऐसी चीज, ऐसे बचा रहे ये लोग खुद को

Tags:    

Similar News