GST Council Meeting: बैठक में कई बड़े फैसले, इंश्योरेंस प्रीमियम पर फंसा मामला, जानिए किन चीजों पर घटी GST

GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मल सीतारमण की अध्यक्षता में हुई बैठक में इंश्योरेंस प्रीमियम पर जीएसटी कम करने का फैसला टाल दिया गया है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-09-09 14:37 GMT

GST Council Meeting (Pic: Social Media)

GST Council Meeting: आज यानी सोमवार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में GST काउंसिल की बैठक हुई। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। कई चीजों पर जीएसटी घटाई गई। बैठक में मुख्य रूप से दो मामलो पर चर्चा होनी थी। जिनमें पहला था हेल्थ हेल्थ इंश्योरेंस पर जीएसटी की दरें कम करना। वहीं दूसरा मुद्दा 2000 रुपये से कम के ऑनलाइन (डेबिट और क्रेडिट कार्ड से) ट्रांजेक्शन पर 18% जीएसटी लगाने का था। फिलहाल इंश्योरेंस प्रीमियम पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। इसे अगली बैठक तक टाल दिया गया है। कई चीजों पर जीएसटी कम कर दी गई है।  

इंश्योरेंस प्रीमियम पर अभी कोई फैसला नहीं 

GST काउंसिल की 54वीं बैठक आज यानी सोमवार को संपन्न हुई। बैठक में सबसे बड़ा मुद्दा रहा हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस पर GST से छूट। इस बैठक में इस मामले पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। माना जा रहा है कि इस पर 18% तक जीएसटी घट सकती है। इसे अगली बैठक तक के लिए टाल दिया गया है। इसपर फैसला करने के लिए ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स बनाया गया है। अब इस पर विचार किया जाएगा। बैठक के बाद 18% जीएसटी को या तो खत्म की जाएगी या कम किया जाएगा।

रिसर्च ग्रांट पर जीएसटी हटी

पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने जानकारी दी कि आज की मीटिंग में रिसर्च ग्रांट पर जीएसटी हटाने के प्रस्ताव पर सहमती बनी है। इससे रिसर्च करने वाले युवाओं को फायदा मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने इंश्योरेंस प्रीमियम पर लिए गए फैसले की भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि जल्द ही इसपर फैसला लिया जाएगा। कई राज्यों ने इसका समर्थन किया है।

चार धाम यात्रा पर जीएसटी कम

चार धाम यात्रा करने वालों के लिए इस बैठक से अच्छी खबर सामने आई है। चार धाम यात्रा पर पांच प्रतिशत जीएसटी घटा दी गई है। इससे चार धाम यात्रा करने वालों को फायदा मिलेगा। उत्तराखंड के वित्त मंत्री ने बैठक से निकलने के बाद इस मामले पर जानकारी दी। उन्होंने इस फैसले का स्वागत किया है।  

नमकीन और कैंसर की दवाइयां में भी छूट

GST काउंसिल की बैठक में नमकीन और कैंसर की दवाओं पर भी जीएसटी कम कर दी गई है। नमकीन पर 18 प्रतिशत से जीएसटी घटाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है। इसके साथ ही कैंसर सहित कुछ दवाइयों में भी छूट दी गई है। 

Tags:    

Similar News