गुजरात सरकार ने खरीदा 191 करोड़ रुपये का खास विमान, चलेंगे ये लोग

इस विमान का प्रयोग मुख्यमंत्री, राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री जैसे अन्य गणमान्य व्यक्ति ही कर सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात है कि विमान की किमत 191 करोड़ रुपये का एक नया विमान खरीदा है।

Update: 2019-11-07 09:52 GMT

गांधीनगर: गुजरात में सीएम विजय रूपाणी की भाजपा सरकार ने आखिरकार एक विमान खरीदा है। इस विमान के लिए सरकार को पांच साल का लम्बा इंतजार करना पड़ा है। इस विमान का प्रयोग मुख्यमंत्री, राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री जैसे अन्य गणमान्य व्यक्ति ही कर सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात है कि विमान की किमत 191 करोड़ रुपये का एक नया विमान खरीदा है।

5 साल का इंतजार...

खास बात यह है कि विमान को खरीदने के लिए औपचारिक प्रक्रिया पांच साल पहले ही शुरू कर दी गई थी, लेकिन विलंब होने के कारण यह पूरी नहीं हो पाई। इस महीने के तीसरे हफ्ते में यह विमान गुजरात सरकार को सौंप दिया जायेगा।

बताते चलें कि इस विमान का नाम 'बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650' है। रोचक तथ्य यह है कि यह सात हजार किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है।

गणमान्य व्यक्ति करेंगे उपयोग...

इस खास विमान का प्रयोग मुख्यमंत्री विजय रूपाणी समेत राज्य के राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री करेंगे। बताते चलें कि इस विमान को दो सप्ताह के भीतर गुजरात सरकार को सौंप दिया जाएगा। जिसके बाद राज्य के सभी तीनों गणमान्य व्यक्ति इस विमान का प्रयोग अपने दौरों के लिए कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें. अयोध्या राम मंदिर! फैसला आने से पहले यूपी में घुसे भगवा आतंकी

नागरिक उड्डयन विभाग ने बताया...

नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सीएम के दौरों के लिए अभी 'बीचक्राफ्ट सुपर किंग' विमान का प्रयोग किया जा रहा है, जो कम दूरी के लिए उपयोगी होता है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि लंबी यात्रा के लिए राज्य के गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए एक लाख रुपये प्रति घंटे से भी ज्यदा कीमत पर निजी विमान की सेवा लेनी पड़ रही थी, इसलिए नए विमान को खरीदा गया है। साथ ही पुराने विमान में री फ्यूलिंग की समस्या भी थी। वह लंबी दूरी की यात्रा सक्षम नहीं है।

यह भी पढ़ें. चोरी हो गया दिल्ली का ये फुटओवर ब्रिज, है गजब कहानी

पुराने विमान से है दो गुना रफ्तार...

बताया जा रहा है कि नये विमान की रफ्तार, पुराने विमान की अपेक्षा दो गुना है। सीएम के वर्तमान 'बीचक्राफ्ट सुपर किंग' विमान को 2500 किलोमीटर दूरी तय करने में पांच घंटे का समय लगता है, जबकि बोम्बार्डियर विमान महज तीन घंटों में ही गंतव्य स्थान पहुंच जाएगा।

इसके पीछे की वजह इसके री फ्यूलिंग की समस्या का ना होना है। साथ ही उन्होंने बताया कि इस विमान को कनाडा के क्यूबेक स्थित बोम्बार्डियर कंपनी ने बनाया है। अभी तक चैलेंजर सीरीज के कुल 1100 विमान ही बाजार में उतरे हैं।

यह भी पढ़ें. मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

विमान में यह है खास...

यह विमान दो इंजन वाला 'बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650' है और इसमें 12 यात्री सफर कर सकते हैं। इस विमान की अन्य खासियतों में से एक यह है कि इसकी सात हजार किलोमीटर की उड़ान रेंज है, जो वर्तमान में 20 वर्षों से उपयोग किए जा रहे 'बीचक्राफ्ट सुपर किंग' विमान से बहुत अधिक है।

इसके साथ ही आपको बता दें कि यह विमान लगभग 870 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है।

यह भी पढ़ें. जहरीली हवा में जी रहे आप, बचने के लिए करें ये उपाय

यह भी पढ़ें. सावधान दिल्ली वालों! हेल्थ इमरजेंसी घोषित, अब नहीं सुधरे तो भुगतोगे

Tags:    

Similar News