जारी हुआ हज एक्शन प्लान: कल से भरे आवेदन फार्म, 26 जून को पहली उड़ान

हज कमेटी आफ इंडिया ने सभी राज्य हज कमेटियों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि हज यात्रा के लिए आवेदन फार्म 07 नवंबर यानी कल से आनलाइन मिलने शुरू हो जायेंगे, जिन्हे आनलाइन जमा करने की अंतिम तारीख 10 दिसंबर है।

Update: 2020-11-06 09:05 GMT
हज कमेटी आफ इंडिया ने जारी किया हज एक्शन प्लान-2021 (Photo by social media)

लखनऊ: हज कमेटी आफ इंडिया ने हज एक्शन प्लान-2021 जारी कर दिया है। लंबे समय से चली आ रही बेकाबू कोरोना महामारी का असर हज यात्रा पर भी दिख रहा है। हज एक्शन प्लान-2021 के मुताबिक इस बार बुजुर्गो और बच्चों को हज यात्रा की इजाजत नहीं दी गई है। हज यात्रा के लिए आयु सीमा निर्धारित करते हुए केवल 18 से 65 साल आयु तक के यात्रियों को ही हज पर जाने की इजाजत दी जायेगी। इसके साथ ही बगैर किसी पुरूष के हज यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए छूट देते हुए 03-03 के समूहों में आवेदन करने की सहूलियत दी गई है। ऐसी महिलाओं के लिए 500 सीटे रिजर्व की गई है।

ये भी पढ़ें:उद्धव ने योगी को ललकारा: यूपी में फिल्म सिटी को लेकर दी चेतावनी, सीएम को चुनौती

हज कमेटी आफ इंडिया ने सभी राज्य हज कमेटियों को निर्देश जारी करते हुए कहा

हज कमेटी आफ इंडिया ने सभी राज्य हज कमेटियों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि हज यात्रा के लिए आवेदन फार्म 07 नवंबर यानी कल से आनलाइन मिलने शुरू हो जायेंगे, जिन्हे आनलाइन जमा करने की अंतिम तारीख 10 दिसंबर है। तय कोटे से ज्यादा आवेदन फार्म आने पर जनवरी माह में लाटरी डाल कर यात्रियों का चयन किया जायेगा। कोटे से अधिक जमा हुए तो जनवरी 2021 में कुराअंदाजी (लाटरी) निकालकर यात्रियों का चयन किया जाएगा। हज यात्रा के मास्टर ट्रेनरों को आगामी फरवरी माह में प्रशिक्षण दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें:प्रदूषण पर SC ने केंद्र से कहा- सुनिश्चित करें कि दिल्ली-NCR में स्मॉग ना हो

इस साल 30 जुलाई को होने वाले हज के लिए यात्रियों की सऊदी अरब के लिए पहली उड़ान 26 जून को तथा अंतिम 13 जुलाई को होगी। लेकिन इस बार पीएम के संसदीय क्षेत्र से हज के लिए उड़ान नहीं जाएगी। इस बार हज की उड़ाने, अहमदाबाद, बेंगलुरू, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई तथा श्रीनगर से जाएंगी। हज कमेटी ने अभी हज के पूरे खर्चें के बाबत जानकारी नहीं दी है लेकिन हज खर्च की पहली किश्त के तौर पर 50 हजार रुपये जमा करने होंगे।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News