Haryana Election Result: हरियाणा में योगी ने दिखाया दम, बीजेपी की बढ़त में बड़ी भूमिका

Haryana Election Result: अब जबकि हरियाणा में बीजेपी ने बढ़त बना ली है। ऐसे में योगी के प्रचार को भी एक कारण माना जा रहा है। हरियाणा परिणाम से योगी और मजबूत।

Report :  Raj Kumar Singh
Update:2024-10-08 11:58 IST

Haryana Election Result (Pic: Social Media)

Haryana Election Result: हरियाणा विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मेहनत सफल रही है। हरियाणा विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए एक बहुत ही कठिन चुनाव माना जा रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यहां 14 रैलियां और जनसभाएं की थीं। अब तक आए नतीजों में यह देखा जा रहा है कि जिन सीटों पर सीएम योगी ने प्रचार किया था उनमें से अधिकतर सीटों पर भाजपा प्रत्याशी आगे हैं।

योगी ने अपने भाषणों से जोश भरा था

योगी की मांग बीजेपी के प्रत्याशियों की ओर से खूब की जा रही थी। इनकी जनसभाओं में जुटती भीड़ ने बीजेपी में जोश भरा था इसमें कोई शक नहीं है। योगी ने भी अपने चिरपरिचित आक्रामक अंदाज में कांग्रेस पर जमकर प्रहार किए। हरियाणा चुनाव में उन्होंने हिन्दू हित के मुद्दे खूब उठाए। कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने इसी के चलते योगी पर भी निशाना साधा था।

लोकसभा चुनाव के बाद उठने लगे थे सवाल

अब जबकि हरियाणा में बीजेपी ने बढ़त बना ली है। ऐसे में योगी आदित्यनाथ के चुनाव प्रचार को भी जीत का एक कारण माना जा रहा है। लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बीजेपी के सपा-कांग्रेस गठबंधन से पिछड़ने के बाद योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व पर सवाल उठने लगे थे।

मोदी, शाह के बाद योगी सबसे बड़े स्टार प्रचारक

हालांकि यह भी एक तथ्य है कि देश में कहीं भी चुनाव हों योगी की मांग रहती है। इसीलिए बीजेपी उन्हें यूपी के बाहर अन्य राज्यों के विधानसभा चुनावों में प्रचार के लिए भेजती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के बाद वे बीजेपी के सबसे बड़े स्टार प्रचारक बने हुए हैं। बीजेपी के जितने भी मुख्यमंत्री हैं उनमें योगी की सक्रियता देश भर में सबसे अधिक रहती है। उनके बुलडोजर मॉडल की चर्चा अन्य प्रदेशों में भी होती है। उत्तर प्रदेश का पड़ोसी राज्य होने के कारण हरियाणा में भी उनकी लोकप्रियता से इनकार नहीं किया जा सकता।

किसान आंदोलन के बावजूद नाराजगी नहीं

किसान आंदोलन के बाद जहां बीजेपी के अन्य नेताओं के प्रति पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा में कुछ नाराजगी थी। वहीं योगी आदित्यनाथ के प्रति वहां के लोगों का नरम रुख रहा था। यह बात 2022 में हुए उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव और 2024 को लोकसभा चुनाव में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आए परिणामों से भी साबित हुई थी।

हरियाणा के परिणामों से योगी और मजबूत हुए

2024 के लोकसभा चुनाव के पहले और उसके बाद भी समय समय पर योगी को बदले जाने की अफवाहें उड़ती रही हैं। कुछ राजनीतिक विश्लेषक और विपक्षी नेता ऐसे कयास लगाते रहते हैं। लेकिन हरियाणा चुनाव प्रचार में जिस तरह से बीजेपी आला कमान ने उन पर भरोसा जताया और अब परिणाम बता रहे हैं की योगी इस भरोसे पर खरे उतरे हैं। ऐसे में हरियाणा में बीजेपी की बढ़त ने उत्तर प्रदेश और बीजेपी संगठन में योगी आदित्यनाथ को और मजबूत किया है। 

Tags:    

Similar News