कोर्ट में अचानक बिगड़ी CM केजरीवाल की तबीयत, गिरफ्तारी को लेकर हो रही थी सुनवाई

CM Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सीबीआई तिहाड़ जेल से लेकर राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंची, जहां उन्हें विशेष न्यायाधीश के सामने पेश किया गया। पेशी के दौरान जांच एजेंसी ने उनकी कस्टडी की मांग की। सुनवाई पूरी होने के बाद CBI ने सीएम केजरीवाल को कोर्ट से ही गिरफ्तार कर लिया।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-26 10:17 IST

CM Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं। आज दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में उनकी पेशी हुई। सीबीआई सीएम केजरीवाल को लेकर तिहाड़ से राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंची, जहां उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में अवकाशकालीन पीठ के न्यायाधीश अमिताभ रावत के सामने पेश किया गया। पेशी के दौरान केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई कोर्ट से उनकी कस्टडी की मांग की। गौरतलब है कि मंगलवार देर रात सीबीआई ने तिहाड़ जेल में सीएम केजरीवाल से पूछताछ की थी। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया। आज कोर्ट में सुनवाई के बाद CBI ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। सुनवाई के बाद अचानक सीएम केजरीवाल की तबीयत बिगड़ गई। जानकारी के अनुसार, उनका शुगर लेवल सामान्य से कम हो गया था। उन्हें फिलहाल कोर्ट के स्टाफ रूम में लाया गया है। उन्हें खाने के लिए चाय और बिस्किट दिया गया है। वहीं सीएम के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अपनी उस याचिका को वापस ले लिया है जिसपर आज सुनवाई होनी थी।

आज सुनवाई के दौरान क्या हुआ?

आज कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीबीआई ने सीएम केजरीवाल की रिमांड की मांग की। सीबीआई ने कहा कि हमें केजरीवाल को हिरासत में लेकर पूछताछ की इजाजत दी जाए। केजरीवाल के वकील ने सीबीआई की इस मांग का विरोध किया। उन्होंने कहा कि अदालत को सीएम की गिरफ्तारी की अनुमति सीबीआई को नहीं देनी चाहिए। इस मामले में कोई मेरिट नहीं है। इस पर दलील देते हुए सीबीआई ने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल पहले से ही न्यायिक हिरासत में थे। इसलिए हमने उन्हें अब तक गिरफ्तार नहीं किया था।

सीएम केजरीवाल ने वापस ली याचिका

सुनवाई के बाद आज सीबीआई के द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपनी जमानत पर रोक के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका को भी वापस ले लिया है। इसपर केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट में कहा कि रोज स्थितियां बदल रही हैं। हाई कोर्ट ने सीएम की जमानत पर रोक जारी रखी है। उन्होंने आगे कहा कि सीबीआई ने केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। ऐसे में हम याचिका वापस ले रहे हैं। हाई कोर्ट के मुख्य आदेश को चुनौती देंगे और नई याचिका दायर करेंगे। जानकारी के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट ने सीएम केजरीवाल को हाई कोर्ट के अंतरिम रोक के आदेश के खिलाफ दायर याचिका वापस लेने की मंजूरी भी दे दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वह अब नई याचिका दायर करेंगे।

हाई कोर्ट ने जमानत पर लगाई थी रोक

बता दें, दिल्ली शराब घोटाला मामले में सीबीआई और ईडी दोनों ही जांच एजेंसियों ने एफआईआर दर्ज की है और दोनों मामले की अलग अलग जांच कर रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहले से ही 3 जुलाई तक ईडी की न्यायिक हिरासत में हैं। 20 जून को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने शराब घोटाला मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में सीएम केजरीवाल को जमानत दे दी थी। वहीं आदेश के तुरंत बाद ईडी ने ट्रायल कोर्ट के इस फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी और केजरीवाल की जमानत का विरोध किया था। ईडी की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने मामले में ट्रायल कोर्ट के फैसले पर सवाल उठाते हुए अरविंद केजरीवाल की जमानत पर रोक लगा दिया था।

आप नेता ने केंद्र सरकार पर लगाए आरोप

मंगलवार देर रात दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से पहले आपा नेता संजय सिंह ने कहा था कि केंद्र की एनडीए सरकार मुख्यमंत्री केजरीवाल के खिलाफ बड़ी साजिश कर रही है। सीबीआई द्वारा फर्जी केस में उनकी गिरफ्तारी के लिए साजिश रची जा रही है। आप नेता ने आरोप लगाते हुए कहा था कि सीबीआई के अफसरों के साथ मिलकर केंद्र सरकार ने साजिश रची है। यह सब इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि उन्हें जमानत न मिल सके।

Tags:    

Similar News