बारिश होगी जोरदार: इन राज्यों में ओलावृष्टि के आसार, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

इन दिनों भारी बारिश और ओलावृष्टि के आसार बनते नजर आ रहे हैं। ऐसे में अब पूरे देश में गर्मी का मौसम तो चल ही रहा है वहीं भारत के मध्य भागों में तूफानी स्थिति बन रही हैं। आने वाली 17-20 मार्च के बीच मध्य-स्तर की तेज़ हवाओं और निचले स्तर की तेज़ हवाओं के चलने की संभावना है।

Update: 2021-03-17 13:28 GMT
इन दिनों भारी बारिश और ओलावृष्टि के आसार बनते नजर आ रहे हैं। ऐसे में अब पूरे देश में गर्मी का मौसम तो चल ही रहा है वहीं भारत के मध्य भागों में तूफानी स्थिति बन रही हैं।

नई दिल्ली: पूरे देश के तमाम राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि के आसार बनते नजर आ रहे हैं। ऐसे में अब पूरे देश में गर्मी का मौसम तो चल ही रहा है वहीं भारत के मध्य भागों में तूफानी स्थिति बन रही हैं। मौसम की जानकारी देते हुए मौसम विभाग के अनुसार, आने वाली 17-20 मार्च के बीच मध्य-स्तर की तेज़ हवाओं और निचले स्तर की तेज़ हवाओं के चलने की संभावना है। साथ ही 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हल्की और तेज़ हवाएँ कुछ जिलों में चलने के आसार हैं।

ये भी पढ़ें... आवास के नाम पर वसूली: गबन करने वालों के विरुद्ध होगी FIR, जौनपुर डीएम ने दिया आदेश

ऑरेन्‍ज अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को मध्य प्रदेश और विदर्भ को लेकर चेतावनी जारी की है। ऐसे में गुरुवार को ऑरेन्‍ज अलर्ट के चलते लोगों को तैयार रहने को कहा गया है। बताया जा रहा कि तूफान की गतिविधि शुक्रवार तक बढ़ जाएगा, जिससे पूरे मध्य प्रदेश के साथ-साथ विदर्भ को एक ऑरेन्‍ज अलर्ट के तहत रखा जाएगा। जबकि मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में एक येलो वार्निंग जारी की जाएगी।

ऐसे में ऑरेन्‍ज अलर्ट के चलते निवासियों को किसी न किसी स्थिति के लिए 'तैयार' करने का निर्देश देती है। येलो अलर्ट स्थानीय मौसम की स्थिति के बारे में उन्हें 'जागरूक' करने का आग्रह करती है।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...‘प्रेरणा ज्ञानोत्सव’ अभियान: बेसिक शिक्षा मंत्री ने किया शुभारंभ, छात्र-शिक्षक सम्मानित

तूफानी मौसम के आसार

इसके साथ ही बहुत हल्की वर्षा के लिए अलग-अलग ट्रेस के साथ मिलकर, गुरुवार और शुक्रवार, 18-19 मार्च को आस-पास के उत्तर-पश्चिमी मैदानों में भी पूर्वानुमान लगाए गए हैं। वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में इस सप्ताह के आखिरी में तूफानी मौसम के आसार बन रहे हैं।

वहीं इन मौसम संबंधी स्थितियों से गर्मी से कुछ राहत मिलने और इस क्षेत्र में एक ठंडा प्रभाव पैदा होने की उम्मीद है। जबकि द वेदर चैनल की मेट टीम ने इस सप्ताह मध्य भारत के मुकाबले अधिकतम तापमान औसत से थोड़ा कम रहने की भविष्यवाणी की है।

ये भी पढ़ें...नीता अंबानी ने बीएचयू के दावे को किया खारिज, प्रोफेसर बनने पर नहीं हुई कोई बात

Tags:    

Similar News