Heavy Rain Alert: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाही,सैकड़ों सड़कें बंद, हजारों लोग फंसे

Heavy Rain Alert Today: देश के कई इलाकों में पिछले कई दिनों से हो रही जोरदार बारिश के कारण भारी तबाही हुई है। खास तौर पर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में ज्यादा तबाही देखने को मिली है।

Update: 2023-07-11 04:21 GMT
Heavy Rain Alert in India (सोशल मीडिया)

Heavy Rain Alert in India: देश के कई इलाकों में पिछले कई दिनों से हो रही जोरदार बारिश के कारण भारी तबाही हुई है। खास तौर पर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में ज्यादा तबाही देखने को मिली है। इन राज्यों में नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे समेत 900 से अधिक सड़कों को यातायात के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया है। इस कारण हजारों लोग विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं।

हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश के कारण पांच दर्जन से अधिक मौतों की खबर है। अभी तक चार हजार करोड़ से अधिक के नुकसान का अनुमान है। जानकारों का कहना है कि यह राशि पांच हजार करोड़ रुपए तक जा सकती है। लोगों को रेस्क्यू करने के लिए एनडीआरएफ के साथ ही सेना को भी लगाना पड़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बात करके हरसंभव मदद पहुंचाने का भरोसा दिया है।

हिमाचल प्रदेश में सैकड़ों सड़कें बंद

भारी बारिश के कारण सबसे ज्यादा तबाही हिमाचल प्रदेश में हुई है। प्रदेश के कई इलाकों में मकान और गाड़ियां ताश के पत्तों की तरह बहती हुई दिखी हैं। हिमाचल प्रदेश में सात सौ से ज्यादा सड़कों को आवागमन के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया है।
इसके साथ ही तीन राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी ट्रैफिक पूरी तरह ठप पड़ा हुआ है। भारी बारिश के कारण प्रदेश के कई इलाके अंधेरे में डूबे हुए हैं और राज्य में बिजली का बड़ा संकट पैदा हो गया है। क़रीब 1800 बिजली ट्रांसफ़ॉर्मर ठप्प पड़ गए हैं। राज्य में दो दिन के लिए स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं।

हेलीकॉप्टर से लोगों को निकालने की तैयारी

प्रदेश के मंडी जिले में व्यास नदी के किनारे करीब तीन दर्जन से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। किसी हादसे को रोकने के लिए इन मकानों को खाली करा लिया गया है। मौसम खराब होने के कारण लाहौल स्पीति और चंद्रताल में काफी संख्या में पर्यटक फंसे हुए हैं। राज्य सरकार ने पर्यटकों को निकालने के लिए 6 हेलीकॉप्टर किराए पर लेने का फैसला किया है।
प्रदेश के कई इलाकों में आज भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और ऐसे में सरकार और प्रशासन की ओर से लोगों से बेवजह बाहर न निकलने की अपील की गई है। चंबा, कांगड़ा, मंडी, उना, हमीरपुर और बिलासपुर ज़िलों में भारी बारिश के अलर्ट के चलते लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है।

बिजली,फोन और इंटरनेट सेवा ठप

हिमाचल प्रदेश के अधिकांश जिलों में बिजली, फोन और इंटरनेट सेवा पूरी तरह से ठप पड़ गई है। कुल्लू में बादल फटने की घटना के बाद 100 बीघा जमीन पूरी तरह खड्डे में बदल गई जबकि मनाली में कई वाहन पानी की तेज धारा में बह गए। मंडी में व्यास नदी के उफनाने के कारण अलग समस्या पैदा हो गई है।
सोमवार की बंदी के बाद हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट को मंगलवार को भी बंद कर दिया गया है। वर्षा जनित हादसों को देखते हुए हिमाचल प्रदेश में डॉक्टरों नर्सों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी गई है। प्रशासन की चिंता इसलिए बढ़ गई है क्योंकि मौसम विभाग की ओर से अभी भारी बारिश का दौर जारी रहने की चेतावनी दी गई है।

उत्तराखंड में भी हालात बिगड़े

हिमाचल प्रदेश की तरह उत्तराखंड में भी हालात काफी बिगड़े हुए हैं। लगातार बारिश होने के कारण प्रदेश में कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है। इस कारण काफी संख्या में मार्गों पर आवागमन पूरी तरह ठप पड़ गया है। उत्तराखंड में कई शहरों और गांवों को जोड़ने वाले मार्ग बंद होने के साथ नदी-नाले उफान पर हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश भर में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसलिए राज्य सरकार और प्रशासन की चिंता नहीं और बढ़ गई हैं।

बारिश के कारण गंगा और उसकी सभी सहायक नदियां उफान पर आ गई हैं। चमोली में कंचन माला पर बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग भी टूट गया है। जगह-जगह भूस्खलन और भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर राज्य सरकार ने जिलाधिकारियों को सतर्क रहने की हिदायत दी है।

गंगोत्री रूट पर तीन हजार टूरिस्ट फंसे

भारी बारिश के कारण गंगोत्री यात्रा पर फिलहाल पूरी तरह ब्रेक लग गया है। सूत्रों के मुताबिक करीब 3000 से अधिक कावड़िए और टूरिस्ट गंगोत्री की तरफ फंसे हुए हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को आपदा नियंत्रण कक्ष का औचक निरीक्षण करके व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने प्रशासन को पूरी तरह चौकस रहने के निर्देश दिए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्री धामी से फोन पर बातचीत करके हरसंभव मदद मुहैया कराने का आश्वासन दिया है।
मुख्यमंत्री धामी ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री को राज्य के हालात की पूरी जानकारी दी है। प्रधानमंत्री को राज्य में हुए नुकसान के साथ ही चारधाम और कांवड़ यात्रा के संचालन के संबंध में भी जानकारी दी गई है। इस बीच सरकार ने देहरादून, चमोली, पौड़ी, नैनीताल, टिहरी, बागेश्वर, अल्मोड़ा और रुद्रप्रयाग में आज स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

Tags:    

Similar News