खुल गए स्कूलः संक्रमित शिक्षकों को मिली छूट, स्टूडेंट्स के लिए ये नियम

कोरोना महामारी के चलते महीनों से बंद पड़े स्कूल आज सोमवार से हिमाचल प्रदेश सरकारी स्कूलों में नियमित तौर पर क्लास लगना शुरू हो गए।

Update: 2021-02-01 04:57 GMT
आज से खुले हिमाचल के स्कूल

शिमला: कोरोना महामारी के चलते महीनों से बाद पड़े स्कूल आज सोमवार से हिमाचल प्रदेश सरकारी स्कूलों में नियमित तौर पर क्लास लगना शुरू हो गए। वही जिला मंडी के सरकाघाट उपमंडल में करीब साठ शिक्षकों के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर यहां के स्कूलों में सात फरवरी तक विद्यार्थियों के आने पर रोक रहेगी।

इतने शिक्षक निकले कोरोना पॉजिटिव

आपको बता दें, यहां शनिवार 41 और रविवार करीब 18 शिक्षकों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हालांकि, यह रोक केवल कोरोना संक्रमित शिक्षकों पर लगी है लाही सभी स्वस्थ शिक्षकों को स्कूल आना होगा। आज सोमवार से पांचवीं और आठवीं से बारहवीं कक्षा लगना शुरू हो चुकी है। हर स्कूल ने विद्यार्थियों की संख्या के हिसाब से माइक्रो प्लान तैयार किए हैं।

लंच टाइम नहीं होंगे साथ

भले कोरोना का संक्रमण कम हो गह है लेकिन अब भी विद्यार्थियों पर स्कूल आने का कोई दबाव नहीं होगा। हाजिरी की अनिवार्यता नहीं रहेगी। पहले की तरह स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। वही शीतकालीन छुट्टियों वाले सरकारी स्कूलों में 15 फरवरी से नियमित कक्षाएं शुरू होंगी। सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए लंच टाइम एक साथ नहीं होगा।

उचित शारीरिक दूरी बनाना होगा

स्कूलों में आने का मतलब विद्यार्थियों को उचित शारीरिक दूरी बनाना होगा। जिसके लिए अलग-अलग लंच का समय होगा। विद्यार्थियों के स्कूल आने-जाने के समय में भी दस से पंद्रह मिनट का अंतर रहेगा, ताकि भीड़ जमा न हो। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि सभी स्कूलों के माइक्रो प्लान को शिक्षा निदेशालय ने मंजूरी दे दी है।

ये भी पढ़ेंः रुला देगा ये वीडियोः वायरल हुई मार्मिक कविता, अब किसको बुलाते हो बाबूजी…

सभी की लगेगी रोजाना कक्षाएं

अधिक विद्यार्थियों की संख्या वाले स्कूलों में एक दिन छोड़कर नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों को बुलाने की योजना भी कई स्कूलों ने बनाई है। पांचवीं, आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा की रोजाना कक्षाएं लगेंगी। न प्रार्थना सभाएं होंगी और न खेलकूद के पीरियड लगेंगे। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए उन्हें अलग अलग कक्षाओं में बैठाया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः हो जाइए अलर्ट: अगर कर रहे हैं फैमिली प्लानिंग तो ना पिएं ऐसा दूध

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News