Holi Special Trains 2023: होली में घर पहुंचना होगा आसान, रेलवे चला रही 196 विशेष ट्रेनें, इन रूट्स पर चल रही गाड़ियां

Holi Special Trains 2023: सामान्य दिनों के मुकाबले अधिक यात्री होने के कारण अधिकतर रेलगाड़ियां फुल चल रही हैं। ट्रेनों में जबरदस्त वेटिंग है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-03-07 02:34 GMT

holi special train 2023 (photo: social media )

Holi Special Trains 2023: फेस्टिव सीजन में रेलवे स्टेशऩों, बस स्टैंडों और हवाई अड्डों पर यात्रियों की भीड़ आम बात है। इन दिनों होली के त्योहार का मौसम है। रोजगार या शिक्षा के सिलसिले में अपने घरों से दूर रहने वाले लोग रंगों के इस पर्व को अपने परिवार के साथ मनाने के लिए घर पहुंच रहे हैं। सामान्य दिनों के मुकाबले अधिक यात्री होने के कारण अधिकतर रेलगाड़ियां फुल चल रही हैं। ट्रेनों में जबरदस्त वेटिंग है। इसलिए कई लोग टिकट की अनुपलब्धता के कारण परेशान भी हैं।

ट्रेनों में टिकट न होने के कारण मायूस लोगों के लिए रेलवे की तरफ से खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ने इस फेस्टिव सीजन में यात्रियों की अधिकता के कारण ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए विशेष रेलगाड़ियां चलाने का निर्णय लिया है, ताकि दूर-दराज के क्षेत्र में रह रहे लोग आराम से अपने घर पहुंच सकें और परिवार के साथ होली मनाएं। इन स्पेशल ट्रेनों से नियमित ट्रेनों में चल रही भीड़ को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी ताकि उन ट्रेनों में कंफर्म टिकट के साथ यात्रा कर रहे लोगों को परेशानी न हो।

रेलवे ने चलाई 196 विशेष ट्रेनें

भारतीय रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, होली के त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए 196 स्पेशल गाड़ियां चलाई जा रही हैं। ये ट्रेनें कुल 491 फेरे लगाएंगी। इन ट्रेनों को देश के बड़े-बड़े शहरों से शुरू किया गया है। हिंदी पट्टी खासकर यूपी – बिहार के अधिकांश लोग शिक्षा या रोजगार सिलसिले में दिल्ली-मुंबई जैसे देश के अन्य महानगरों अथवा बड़े शहरों की ओर रूख करते हैं। ऐसे में इन रूट्स पर सबसे अधिक ट्रेनें चलाई गई हैं।

रेलवे स्टेशनों पर है विशेष इंतजाम

भारत में रेलवे लंबी यात्रा के लिए अभी सबसे किफायती और आरामदायक परिवहन का साधन है। त्योहारों में अपने घरों पर जाने के लिए बड़ी संख्या में लोग ट्रेनों का इस्तेमाल ही करते हैं। इन दिनों भी ट्रेन पकड़ने के लिए रेलवे स्टेशऩों पर यात्रियों की भारी भीड़ उमड़ रही है। स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं और इससे जुड़े प्रबंधन को प्राथमिकता दी जा रही है। यात्रियों की सहूलियत के लिए गाड़ियों के आगमन एवं प्रस्थान की जानकारी दी जा रही है। इनमें विभिन्न रूट्स पर चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों की जानकारी भी शामिल है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ के जवानों को भी रेलवे स्टेशनों पर तैनात किया गया है।

इन रूट्स पर चल रही गाड़ियां

भारतीय रेलवे उन रूट्स पर अधिकतर विशेष गाड़ियां चला रही हैं, जहां सबसे अधिक यात्रियों की भीड़ है। इनमें अधिकांश ट्रेनें यूपी-बिहार की ओर जाने वाली हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, रेलवे दिल्ली-पटना, दिल्ली – लखनऊ, दिल्ली – वाराणसी, दिल्ली – भागलपुर, दिल्ली – सहरसा, दिल्ली – दरभंगा, गुवाहटी – रांची, कोलकाता – पुरी, गोरखपुर – मुंबई, पुणे – दानापुर, जयपुर – बांद्रा टर्मिनस आदि रूटों पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। स्पेशल रेलगाड़ियों के बारे में आप अधिक जानकारी आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हासिल कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News