लॉकडाउन 5.0 की खबरों पर गृह मंत्रालय का बड़ा बयान, कही ये बात

लॉकडाउन 4 के खत्म होने में सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में लॉकडाउन के पांचवें दौर को लेकर चर्चा तेज हो गई है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में लॉकडाउन के पांचवें दौर को लेकर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं।

Update: 2020-05-28 05:46 GMT

नई दिल्ली: लॉकडाउन 4 के खत्म होने में सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में लॉकडाउन के पांचवें दौर को लेकर चर्चा तेज हो गई है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में लॉकडाउन के पांचवें दौर को लेकर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। इस पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साफ किया है कि इस तरह के दावों में कोई दम नहीं है।

कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि 1 जून से लॉकडाउन-5 में देश में 11 शहरों पर आधारित रहेगा और धार्मिक स्थलों व जिम में छूट दी जाएघी। यह भी कहा गया है कि पीएम मोदी 31 मई को मन की बात में इसकी घोषणा करने वाले हैं और इसके लिए नई गाइडलाइन तय कर दी गई है।

यह भी पढ़ें...आज राज्यों से बात करेंगे कैबिनेट सचिव, लॉकडाउन-5 के स्वरूप पर होगी चर्चा

गृह मंत्रालय की तरफ से बयान जारी कर साफ कहा गया है कि लॉकडाउन 5.0 की खबरें बिल्कुल बेबुनियाद हैं। ध्यान रहे कि लॉकडाउन की रूपरेखा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) तय करता है।

यह भी पढ़ें...चीन के खिलाफ हांगकांग में भड़का गुस्सा, विरोध प्रदर्शन पर चीन ने उठाया ये बड़ा कदम

गौरतलब है कि मीडिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' को लेकर खबर प्रकाशित की और संभावना जताई कि पीएम 31 मई को अपने इस लोकप्रिय कार्यक्रम में लॉकडाउन के पांचवें चरण की घोषणा भी कर सकते हैं। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस पर स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि यह पूर्णतः एक अटकल है जो बिल्कुल आधारहीन है। प्रवक्ता ने ट्वीट कर कहा है कि इन अटकलों को गृह मंत्रालय के साथ जोड़ना उचित नहीं है।

यह भी पढ़ें...बंगाल में फिर आंधी-तूफान ने मचाया कहर, कई मकान ढहे, बिजली के खंभे गिरे

बता दें कि कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने और उसके चेन को तोड़ने के लिए देश में पहली बार 25 मार्च को लॉकडाउन का एलान किया गया। तब से देशव्यापी लॉकडाउन को चार बार बढ़ाया जा चुका है। लॉकडाउन 4.0 की शुरुआत 18 मई से हुई जो 31 मई को खत्म होगा। लेकिन 25 मार्च से 14 अप्रैल तक की अवधि के लिए घोषित पहले लॉकडाउन के मुकाबले अभी नियमों में काफी ढील दी गई है।

Tags:    

Similar News