सरकार की बड़ी तैयारी: मंदिर, चर्च और मस्जिद से सजेगा सचिवालय, हुई ये घोषणा

तेलंगाना सरकार के नए सचिवालय में सरकार मंदिर, चर्च और मस्जिद बनवाने की तैयारी में है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शनिवार को इसकी घोषणा की है।

Update:2020-09-06 12:43 IST
सरकार की बड़ी तैयारी: मंदिर, चर्च और मस्जिद से सजेगा सचिवालय, हुई ये घोषणा

हैदराबाद: तेलंगाना सरकार के नए सचिवालय में सरकार मंदिर, चर्च और मस्जिद बनवाने की तैयारी में है। हैदराबाद में तैयार हो रहे सरकार के नए सचिवालय मंदिर, मस्जिदों और चर्च का निर्माण कराया जाएगा। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शनिवार को इसकी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी विधान सत्र की समाप्ति के बाद, उसी दिन सभी स्थलों के लिए आधारशिला रखी जाएगी और फिर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। CM राव ने कहा कि इसके जरिए राज्य के सच्चे गंगा जमुनी तहजीब को प्रदर्शित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: इस दिग्गज संत का निधन, 1200 साल पुराने मठ के थे प्रमुख, हर तरफ शोक की लहर

CM ने इन मुद्दों पर बैठक में की चर्चा

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शनिवार को मुस्लिम समुदाय के लोगों के साथ सचिवालय में एक नई मस्जिद के निर्माण और अन्य मुद्दों को लेकर एक बैठक की। प्रगति भवन में हुई इस बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की और अपनी राय व सुझाव भी दिए। बैठक के दौरान सरकार ने सचिवालय भवनों को ध्वस्त करते हुए क्षतिग्रस्त एक मंदिर और दो मस्जिदों के निर्माण का फैसला किया।

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे महंगी शराब, 1 बोतल की कीमत सुनकर रह जाएंगे दंग

इतने वर्ग फीट में तैयार होंगे मंदिर-मस्जिद

ये मंदिर और दो मस्जिद सभी सुविधाओं के साथ बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने इस बारे में बताते हुए कहा कि 1,500 वर्ग फीट में मंदिर का निर्माण किया जाएगा। मंदिर निर्माण के बाद इसे एंडॉमेंट्स विभाग को सौंप दिया जाएगा। वहीं मस्जिद का निर्माण भी 1500 वर्ग फीट में कराया जाएगा। निर्माण के बाद नई मस्जिदें राज्य वक्फ बोर्ड को सौंप दिया जाएंगे।

यह भी पढ़ें: शाहरुख़ की बिटिया चर्चा में: सोशल मीडिया पर लगाई आग, बताया ‘आइसलैंड गर्ल’

सभी धर्मों के साथ समान व्यवहार करता राज्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि इमाम क्वार्टर सहित दो मस्जिदों का निर्माण कराया जाएगा। नई मस्जिदें उसी जगह पर बनाई जाएंगी, जहां पर वे नए सचिवालय में थे। उन्होंने कहा कि चूंकि, ईसाई समुदाय की मांग थी कि नए सचिवालय में उनके पास भी चर्च होना चाहिए, इसलिए सरकार चर्च का निर्माण कराएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सभी धर्मों के साथ समान व्यवहार करता है। यह धार्मिक सहिष्णुता को दर्शाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके जरिए राज्य के सच्चे गंगा जमुनी तहजीब को प्रदर्शित किया जाएगा। इसलिए सभी धर्मों के लिए नए सचिवालय में नए पूजा स्थलों का निर्माण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: B.Ed Result 2020ः लखनऊ यूनिवर्सिटी ने जारी की टॉपर्स की लिस्ट, देखें रिजल्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Tags:    

Similar News