बालाकोट की वर्षगांठ पर IAF ने जारी किया Video, ऐसे तबाह किया था आतंकी ठिकाना

बालाकोट में वायुसेना के एयर स्ट्राइक की पाकिस्तान को भनक तक नहीं लग पाई थी। भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा को पार कर बालाकोट में जैश के ठिकानों पर बमबारी की जिसमें करीब 300 से अधिक आतंकी मारे गए थे।

Update: 2021-02-27 15:09 GMT
ठीक दो साल पहले 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट में जैश के आतंकी ठिकानों को तबाह किया था।

नई दिल्ली: ठीक दो साल पहले 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट में जैश के आतंकी ठिकानों को तबाह किया था। भारत ने पाकिस्तान को 14 फरवरी को पुलवामा में कायराना आतंकी हमले का मुहतोड़ जवाब दिया था।

दरअसल 14 फरवरी 2019 को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) सीआरपीएफ के जवानों के काफिले पर कायराना हमला किया था। इसमें हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। इस आतंकी हमले की दुनियाभर ने निंदा की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वादा किया था कि हर आंसू का बदला लिया जाएगा।

बालाकोट में वायुसेना के एयर स्ट्राइक की पाकिस्तान को भनक तक नहीं लग पाई थी। भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा को पार कर बालाकोट में जैश के ठिकानों पर बमबारी की जिसमें करीब 300 से अधिक आतंकी मारे गए थे। भारतीय वायुसेना की कार्रवाई से पाकिस्तान कांप उठा था। बालाकोट एयरस्ट्राइक के दो साल पूरा होने पर भारतीय वायुसेना ने एक वीडियो जारी किया है जिसे देखकर बालाकोट की याद ताजा हो दाती है।



ये भी पढ़ें...कोरोना वैक्सीनेशन 1 मार्च से: रजिस्ट्रेशन हुआ आसान, मिलेगी ये सुविधा

वीडियो में बालाकोट जैसा नजारा

वायुसेना ने बालाकोट की दो साल पूरे होने पर एक लंबी दूरी की स्ट्राइक का अभ्यास किया है। इस अभ्यास में में लेजर गाइडेड बम से लक्ष्य को निशाना बनाते हुए दिखाया गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि बालाकोट मिशन करने वाली मिराज वायुसेना स्क्वाड्रन ने ही यह किया है।

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि लेजर गाइडेड बम ने अपने टारगेट को अचूक तरीके से निशाना बनाया है। भ्यास में एक डमी टारगेट बनाया और फिर उसे बम से उड़ा दिया जाता है।

ये भी पढ़ें...Alert पर सभी राज्यः केंद्र ने जारी कर दिए आदेश, 31 मार्च तक होगा ऐसा

एयर स्ट्राइक में मारे गए थे 300 आतंकी

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गये थे। इसके कुछ दिन बाद वायुसेना ने बालाकोट में जैश के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक किये थे जिसमें 300 आतंकी मारे गए थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News