भारत ने लिया गलवान का बदला: चीन के सर्विलांस को तहस-नहस कर ब्लैकटॉप पर किया कब्जा

भारतीय सेना ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर एक बार फिर से अदम्य साहस का परिचय दिया है। हमारे देश के जाबांज सैनिकों ने चीनी सेना की साजिश को नाकाम करते हुए ब्लैक टॉप पोस्ट पर कब्जा कर लिया है।

Update: 2020-09-01 07:57 GMT
चीन ने अपने सीमा निगरानी तंत्र को स्वचालित बनाया है और भारतीय सैनिकों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए कैमरे और सेंसर तैनात लगाए हैं।

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर एक बार फिर से अदम्य साहस का परिचय दिया है। हमारे देश के जाबांज सैनिकों ने चीनी सेना की साजिश को नाकाम करते हुए ब्लैक टॉप पोस्ट पर कब्जा कर लिया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पैंगौंग झील के दक्षिणी किनारे पर स्थित ब्लैक टॉप पोस्ट पर कैमरा और सर्विलांस सिस्टम लगाया था। इस पोस्ट पर भारतीय सेना ने कब्जा कर लिया है और कैमरे व सर्विलांस उपकरण को उखाड़ फेंका है।

ये पोस्ट एलएसी के इस तरफ भारतीय सीमा में आती है। ब्लैक टॉप पोस्ट पर कैमरा और सर्विलांस सिस्टम के लगे होने के बाद भी भारतीय सेना ने चीनी सेना को पीछे खदेड़ा और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस पोस्ट पर कब्जा कर लिया है।

चीन के राष्ट्रपति शी-जिनपिंग की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें: प्रणब दा के निधन पर शोक की लहर, राष्ट्रपति कोविंद से लेकर पीएम मोदी ने जताया शोक

भारतीय सैनिकों की आवाजाही पर चीन रखता था नजर

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चीन ने अपने सीमा निगरानी तंत्र को स्वचालित बनाया है और भारतीय सैनिकों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए कैमरे और सेंसर तैनात लगाए हैं। ठाकुंग के पास की ऊंचाई के पास भी चीनी सेना, भारतीय सेना की ऊंचाई और उसकी आवाजाही पर कड़ी नजर रखती थी।

ऊंचाई पर कब्जा करने के चीनी इरादे को भांपते हुए पिछले हफ्ते ही भारतीय सेना के एक विशेष ऑपरेशन यूनिट और सिख लाइट इन्फैंट्री के कर्मियों समेत एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों को पहाड़ की ऊंचाई पर तैनात किया गया है। ये यूनिट चीनियों द्वारा किसी भी हरकत का जवाब देने में सक्षम है।

बता दें कि 29-30 अगस्त की रात को चीनी सेना ने घुसपैठ की कोशिश की, जिसका जवाब देते हुए भारतीय सेना ने न सिर्फ न ब्लैक टॉप पोस्ट पर कब्जा जमाया, बल्कि चीनी सेना के कैमरे और सर्विलांस उपकरणों को हटा दिया है।

ये भी पढ़ें: शोक में डूबा देश: नहीं रहे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, लंबे समय से थे बीमार

एलएससी पर पहरा देते भारतीय सैनिक की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

क्या है पूरा मामला

बता दें कि लद्दाख में दोनों देशों के बीच ताजा झड़प पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर स्थित एक चोटी को लेकर हुई। ब्लैक टॉप नामक यह चोटी एलएसी के इस तरफ यानी भारतीय सीमा में है, लेकिन उसपर किसी देश का कब्जा नहीं हुआ करता था।

चीन इस चोटी पर कब्जा करने की फिराक में था, जिसे भारतीय जाबांजों ने नाकाम कर दिया। इससे पहले गलवान घाटी में भी भारत और चीन की सेना एक दूसरे से टकरा चुकी है। जिसमें दोनों तरफ से सैनिकों के मारे जाने की खबर सामने आई थी।

यह भी पढ़ें…RPF महिला दारोगा बनीं डॉक्टर! रेलवे स्टेशन पर कराई डिलवरी, हो रही तारीफ

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News