भारत-चीन के सैन्य अधिकारी यहां कर रहे सीक्रेट मीटिंग, दुनिया भर की टिकी निगाहें

भारत और चीन दोनों मुल्कों के लोगों के लिए राहत की खबर है। सीमा पर दोनों मुल्कों की सेना के एक कदम पीछे हटने के बाद अब खबर आ रही है कि बॉर्डर डिस्प्यूट को सुलझाने के लिए दोनों पक्षों के बीच शनिवार को वार्ता भी शुरू हो गई है।

Update: 2020-06-06 08:30 GMT

नई दिल्ली: भारत और चीन दोनों मुल्कों के लोगों के लिए राहत की खबर है। सीमा पर दोनों मुल्कों की सेना के एक कदम पीछे हटने के बाद अब खबर आ रही है कि बॉर्डर डिस्प्यूट को सुलझाने के लिए दोनों पक्षों के बीच शनिवार को वार्ता भी शुरू हो गई है। यह बैठक चीन के मोल्डो में हो रही है। इस बैठक में दोनों तरह से वरिष्ठ सैन्य अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं।

भारत की तरफ से लेह के 14 कॉर्प्स के जनरल ऑफिसर कमांडिंग, लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह इस बैठक में देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। जबकि चीन की ओर से मेजर जनरल लियू लिन इस बैठक में अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

इस स्तर की बैठक को लेकर किसी भी तरह की गलत रिपोर्टिंग न हो, इसके मद्देनजर मीडिया को इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है।'

इंडियन आर्मी के पीआरओ ने कहा, भारत और चीन दोनों मुल्कों के टॉप सैन्य अधिकारी भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में वर्तमान हालात से निपटने के लिए स्थापित सैन्य और राजनयिक चैनलों के जरिये बातचीत कर रहे हैं। जल्द ही इसके सकारात्मक परिणाम भी दोनों देशों को देखने को मिलेंगे।

LAC विवाद सुलझाने को तैयार चीन, भारत से मांगी ये मदद

भारत-चीन के विदेश मंत्रालयों के अधिकारियों की अहम बैठक

भारत और चीन के विदेश मंत्रालयों के अधिकारियों ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इस दौरान कोरोना वायरस, डब्ल्यूएचओ के बारे में और लाइन ऑफ़ कंट्रोल बॉर्डर विवाद के बारे में अहम चर्चाएं हुईं। बैठक में भारत की ओर से संयुक्त सचिव (ईस्ट एशिया) नवीन श्रीवास्तव शामिल हुए तो वहीं चीन की ओर से विदेश मंत्रालय के महानिदेशक वू जिंयागहाव मौजूद रहे।

PM मोदी ने उठाया ये बड़ा कदम, बौखलाए चीन ने भारत को दे डाली ऐसी चेतावनी

LAC बॉर्डर तनाव पर चर्चा

दोनों देशों ने बॉर्डर पर तनाव को कम करने को लेकर चर्चा की। इसके लिए बॉर्डर पर मतभेद की वजहों की उचित तरीके से समीक्षा करने की सहमति बनी। भारत-चीन के संबंधों को मजबूत बनाये रखने के प्रयासों पर सहमति हुई।

चीन फड़फड़ायाः मंडराए फाइटर, सेना हर स्थिति के लिए तैयार

Tags:    

Similar News