LAC पर चीन ने की कोई हरकत तो दनादन चलेंगी मिसाइलें, भारत ने तैनात की बाहुबली

लद्दाख में सीमा पर चीन की सेना घेराबंदी करने जुटी है। चीन हरकतों से उसके नापाक इरादों का पता चल रहा है। लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पार चीन ने अपनी एयरफोर्स की तैनाती की है।

Update:2020-06-27 23:35 IST

नई दिल्‍ली: लद्दाख में सीमा पर चीन की सेना घेराबंदी करने जुटी है। चीन हरकतों से उसके नापाक इरादों का पता चल रहा है। लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पार चीन ने अपनी एयरफोर्स की तैनाती की है। चीन के सर्विलांस एयरक्राफ्ट एलएसी के बेहद पास तक उड़ते नजर आए हैं। चीनी एयरफोर्स पर नजर रखने और किसी भी हरकत का तुरंत जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना (IAF) ने अब मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम तैनात कर दिया है। अब पूरे सेक्‍टर में एडवांस्‍ड क्विक रिएक्‍शन वाला सरफेस-टू-एयर मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम मौजूद है जो चीन के एयरफोर्स के किसी भी फाइटर जेट को कुछ सेकेंड्स में तबाह कर देगा।

LAC पार चीन कर रहा साजिश

पिछले दो हफ्तों में चीन की एयरफोर्स ने सुखोई-30 और अपने स्‍ट्रेटीजिक बॉम्‍बर्स को एलएसी के पीछे तैनात रखा है। वह एलएसी के पास 10 किलोमीटर के अंदर उड़ान भरते देखे गए हैं। इसके बाद भारत ने एयर डिफेंस सिस्‍टम तैनात करने का फैसला लिया है। मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सेक्‍टर में बढ़ते बिल्‍ड-अप के बीच, भारतीय सेना और इंडियन एयरफोर्स, दोनों के एयर डिफेंस सिस्‍टम तैनात कर दिए गए हैं ताकि चीनी एयरफोर्स या PLA चॉपर्स की किसी गलत हरकत का जवाब दिया जा सके।

यह भी पढ़ें...चीनी सेना को ये दिग्गज कर रहे तैयार, LAC पर भारत से जंग के बताए तरीके

चीन की हर मिसाइल हो जाएगी तबाह

भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में 'आकाश' मिसाइलें भी भेज दी हैं जो किसी भी तेज रफ्तार एयरक्राफ्ट या ड्रोन को सेकेंड्स में तबाह कर सक सकती हैं। इसमें कई मॉडिफिकेशंस और अपग्रेड हुए हैं ताकि इसे पहाड़ी क्षेत्रों में भी उसी एक्‍युरेसी के साथ इस्तेमाल किया जा सके। भारत को जल्‍द ही रूस से S-400 मिलने वाला है। इसके बाद भारत पूरे क्षेत्र की आसानी से हवाई निगरानी कर सकता है। पूर्वी लद्दाख सेक्‍टर में भारतीय वायुसेना के फाइटर एयरक्राफ्ट्स पहले से ही काफी सक्रिय हैं।

यह भी पढ़ें...चीन से मेलजोल बढ़ा रहा नेपाल, ड्रैगन संग दूसरा बॉर्डर पॉइंट जल्द खोलने की तैयारी

LAC के पास चीनी जेट भर रहे उड़ान

रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि चीनी फाइटर जेट्स भारतीय एलएसी के बेहद करीब उड़ान भरते नजर आए हैं। चीन की ये हरकत दोनों देशों में जहां इस वक्‍त तनाव की स्थिति है वहां जारी। भारत ने सर्विलांस में जो कमी थी, उसे दूर कर लिया है और अब कोई इलाका सुरक्षा बलों की नजर से अछूता नहीं बच पाया है।

यह भी पढ़ें...चीन की हरकतों पर मोदी का कुछ बड़ा है प्लान, चुप्पी से मिल रहे ऐसे संकेत

भारत ने पहले ही तैनात कर दिया था सुखोई

पिछले महीने की शुरुआत में जब चीनी सेना ने भारतीय क्षेत्रों में घुसपैठ की शुरुआत की थी, तभी भारतीय वायुसेना ने Su-30MKI को पूर्वी लद्दाख सेक्‍टर में तैनात कर दिया था।

Tags:    

Similar News