Live: यूपी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 536 नए मामले आए सामने

पिछले 24 घंटों में करीब 10 हजार नए केस सामने आए। ऐसे में अब भारत में संक्रमितों की संख्या बेकाबू हो चुकी है। वहीं मरीजों में इजाफा अनलॉक 1 के बाद से देखा जा रहा है।

Update:2020-06-12 08:39 IST

नई दिल्ली: भारत में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या में रोजाना रिकॉर्ड तोड़ रही है। पिछले 24 घंटों में करीब 10 हजार नए केस सामने आए। ऐसे में अब भारत में संक्रमितों की संख्या बेकाबू हो चुकी है। वहीं मरीजों में इजाफा अनलॉक 1 के बाद से देखा जा रहा है।

Unlock 1.0- भारत में कोरोना वायरस-

देश में कोरोना वायरस के केस लगातार बढ़ रहे हैं। अब तक पूरे देश में करीब 3 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इनमे से 8,102 लोगों की महामारी की चपेट में आने से मौत हो गयी। हालाँकि देश ने मरीजों के इलाज में भी बढ़ोतरी की हैं और अब तक 135,206 संक्रमित ठीक होकर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। बुधवार को पहली बार एक दिन में 9 हजार 996 मरीज मिले। वहीं, 24 घंटे में 357 लोगों की मौत हुई।


Live Updates

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय 25 अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के 25 अधिकारी इस सप्ताह कोविड-19 से संक्रमित पाये गए जिससे मंत्रालय में संक्रमित कर्मचारियों की कुल संख्या बढ़कर 36 हो गई। यह जानकारी एक सूत्र ने दी। सूत्र ने बताया कि अधिकारियों के कुछ पारिवारिक सदस्य भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। सूत्र ने बताया, 'श्रम मंत्रालय में 25 अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित पाये गए हैं। इससे पहले मंत्रालय में 11 व्यक्ति संक्रमित पाये गए थे। ' छह संक्रमित व्यक्ति श्रम मंत्री संतोष गंगवार के निजी कर्मचारी हैं।

तीन महीने तक भी इस महामारी का टीका आने की संभावना कम

दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल के वाइस चेयरमैन डॉक्टमर एसपी ब्योत्रा ने कुछ हैरान करने वाले दावे किए हैं। उन्होंने कहा कि जुलाई के शुरुआती या मध्यन में या फिर अगस्तम में कोरोना महामारी अपने पीक पर होगी। सर गंगा राम अस्पताल के वाइस चेयरमैन डॉक्टपर एसपी ब्योत्रा ने कहा कि अगले साल के पहले तीन महीने तक भी इस महामारी का टीका आने की संभावना कम है।

ये भी पढ़ेंः कठिन है डगर ऑनलाइन पढ़ाई की

कोल्हापुर में संक्रमण के मामले बढ़कर 708

राज्य के संक्रमण प्रभावित इलाकों से कोल्हापुर लौटने वाले प्रवासी मजदूरों और अन्य लोगों की कोविड-19 सघन जांच से कोल्हापुर में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिली है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। शुक्रवार को जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 708 हो गए जबकि इनमें से आठ लोगों की मौत हुई। जिला प्रशासन के अनुसार संक्रमण के कुल 708 मामलों में से 601 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं।

सिक्किम में 14 और लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण

सिक्किम में शुक्रवार को 14 और लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में इस बीमारी की चपेट में आए लोगों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक सह सचिव पंपा टी भूटिया ने बताया कि संक्रमण के ताजा मामलों में से 12 वे हैं जो हाल ही में महाराष्ट्र से लौटे हैं जबकि दो पश्चिम बंगाल से आये हैं। उन्हें पूर्वी सिक्किम जिले के विभिन्न पृथक-वास केंद्रों में रखा गया था। उन्होंने बताया, 'नौ व्यक्ति रानीपूल इलाके में बहाई स्कूल पृथक-वास केंद्र में, तीन एपिका गार्डन में और दो पीएनजी स्कूल में हैं।'

ये भी पढ़ेंः हुनरमंद और ऊंची डिग्री वाले कर रहे मनरेगा में काम

इंदौर में इलाज के बाद ठीक होने वाले मरीजों की दर 67.3 फीसद

देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इलाज के बाद इस महामारी से ठीक होने वाले मरीजों की दर 67.3 फीसद हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि जिले में अब तक कोविड-19 के 3,972 मरीज मिले हैं। इलाज के बाद ठीक होने पर इनमें से 2,673 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक कोविड-19 से 164 मरीजों की मौत हो चुकी है।

पुडुचेरी में 82 वर्षीय व्यक्ति की मौत

पुडुचेरी में कोरोना वायरस संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत हो गई और इसके साथ ही केंद्र शासित क्षेत्र में मृतकों की संख्या तीन हो गई। वहीं, संक्रमण के छह नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्री मलाडी कृष्णा राव ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि 82 वर्षीय व्यक्ति की मौत एक सरकारी अस्पताल में गुरुवार को हुई। वह मुदालियरपेट गांव के रहने वाले थे और पहले से भी बीमार चल रहे थे। राव ने बताया कि गुरुवार को छह लोगों को अस्पतालों में भर्ती किया गया। उन्होंने बताया कि इन नये मरीजों के साथ ही इस केंद्र शासित क्षेत्र में उपचाराधीन रोगियों की संख्या 84 हो गई है। उपचाराधीन मरीजों में से 79 का इलाज पुडुचेरी और चार का इलाज माहे में हो रहा है।

ये भी पढ़ेंः मिली धमकी एक्शन में UP Police: बढ़ाई गई CM योगी आवास की सुरक्षा

उत्तराखंड में कोरोना वायरस के 37 नए मामले

उत्तहराखंड में कोरोना वायरस के 37 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1692 हो गई है।

मणिपुर में कोरोना के 19 नए केस मिले हैं

मणिपुर में कोरोना के 19 नए केस मिले हैं, जिसके बाद कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 385 हो गई है, इनमें से 312 एक्टिव केस हैं।

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के 5 नए केस

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के 5 नए केस मिलने के बाद राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 475 हो गई है।

सिद्धार्थनगर में कोरोना की चपेट में आकर 6 की मौत

सिद्धार्थनगर में लगातार मिल रहे है कोरोना पॉजिटिव। आज आई रिपोर्ट में फिर मिला 01 कोरोना पॉजिटिव मरीज।जिले में अभी तक मिल चुके है 167 कोरोना पॉजिटिव मरीज। 45 मरीजो का चल रहा है उपचार। 2 लोगो को आज किया गया डिस्चार्ज। 116 मरीज उपचार के बाद हुए ठीक। कोरोना से 6 लोगो की हो चुकी है मौत।

ये भी पढ़ेंः ड्रैगन की बढ़ती महत्वाकांक्षा, इन वजहों से चौधराहट पकड़ रही जोर


आज आ सकता है लॉकडाउन में कर्मचारियों की पूरी सैलरी पर फैसला

लॉकडाउन के मद्देनजर कामकाज ठप्प होए के बाद कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की सैलरी नहीं दी। तो वहीं कई ने आधी कर दी। हालाँकि गृह मंत्रालय ने कंपनियों को सैलरी नहीं काटने का आदेश दिया था। सरकार के इसी फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है। जिसपर आज अहम फैसला आ सकता है।

ये भी पढ़ेंःदिल्ली हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, निजी अस्पतालों पर दिया ये आदेश


राहुल गांधी कोरोना संकट के मुद्दे पर करेंगे पूर्व अमेरिकी राजनयिक निकोलस बर्न्स की बातचीत

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज एक बार फिर कोरोना वायरस संकट के बीच एक्सपर्ट के साथ बात करेंगे। शुक्रवार सुबह दस बजे राहुल गांधी और पूर्व अमेरिकी राजनयिक निकोलस बर्न्स की बातचीत के वीडियो को जारी किया जाएगा।




ये चार राज्य प्रतिबन्ध बढ़ाने की तैयारी में

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर देश के चार राज्य छूट खत्म कर प्रतिबन्ध बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं। इन राज्यों में पंजाब, तमिलनाडु, केरल और झारखंड का नाम शामिल है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News