देश कर रहा 'अभिनंदन' का महाअभिनंदन, 'वर्धमान' प्लेन से नई दिल्ली हुए रवाना

इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान आज रिहा करेगा।आज पाकिस्तान से वापस लौटेंगे विंग कमांडर अभिनंदन। विंग कमांडर अभिनंदन को लेने के लिए के चेन्नई से उनके माता-पिता जब फ्लाइट से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंते तो लोगों ने ताली बजाकर उनका स्वागत किया।

Update: 2019-03-01 03:59 GMT

नई दिल्ली: इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान आज रिहा किया। विंग कमांडर अभिनंदन आज पाकिस्तान से वापस लौटे। विंग कमांडर अभिनंदन करने के लिए के चेन्नई से उनके माता-पिता जब फ्लाइट से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे तो लोगों ने ताली बजाकर उनका स्वागत किया। देर रात करीब डेढ़ बजे वे चेन्नई से दिल्ली पहुंचे और फिर दिल्ली से फ्लाइट चेंज कर अमृतसर निकल गए। जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी से पूरे देश में जश्न का माहौल है।

विंग कमांडर अभिनंदन को आज पाकिस्तान वाघा बॉर्डर के जरिए भारत को सौपेगा, जिसे लेने के लिए भारत सरकार का एक प्रतिनिधि मंडल जाएगा। भारतीय वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को विंग कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा सीमा जाएगा। भारत और पाकिस्तान के रिश्तों के लिए आज का दिन काफी अहम है। अमेरिका समेत कई देशों के दबाव और भारत के आक्रामक रुख के बाद पाकिस्तान ने यह फैसला लिया।

अब आगे उनका मेडिकल चेकअप होगा: वायु सेना के एयर वाइस मार्शल

वायु सेना के एयर वाइस मार्शल रवि कपूर ने मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के तहत अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान ने भारत को सौंप दिया। अब आगे उनका मेडिकल चेकअप होगा।

ये भी पढ़ें— फाइटर प्लेन हादसे में शहीद पंकज सिंह को उनके डेढ़ साल के बेटे रुद्रांश ने दी मुखाग्नि

इसके पहले गुरुवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने देश की संसद में इस बात की जानकारी दी है। इमरान खान ने कहा, “अपनी शांति की इच्छा के तहत मैं घोषणा करता हूं कि बातचीत शुरू करने के कदम के तौर पर पाकिस्तान भारतीय वायुसेना के अधिकारी को रिहा करेगा।” जानकारी के अनुसार पायलट ‘अभिनंदन’ बाघा बार्डर के जरिये भारत आयेंगे।

दूसरी तरफ पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने भारत से एक बार फिर सबूत मांगा है। उनका कहना है कि अगर भारत ठोस सबूत देता है तो हम 'बेहद बीमार' मसूद अजहर को गिरफ्तार करेंगे।

ये भी पढ़ें— राजधानी में ट्रैक मरम्मत से आज कई ट्रेनें रहेंगी प्रभावित, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

बता दें कि बुधवार को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन अपने विमान मिग-21 के क्रैश होने के बाद पाकिस्तान के इलाके में चले गए थे। जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया। इसके बाद भारत की तरफ से पाकिस्तान के ऊपर लगातार अभिनंदन को रिहा करने का दबाव बनाया जा रहा था।

इसके बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने शाह महमूद कुरैशी ने भारतीय पायलट की रिहाई के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच हालात सामान्य होने की शर्त रख दी थी। इसको लेकर भारत ने कड़ा विरोध जताया था और चेतावनी दी थी कि यदि कमांडर को खरोंच भी आई तो पाकिस्तान को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें— राज्यपाल के सुझाव पर लगाईं गयी सरोजनी नायडू की नई प्रतिमा

नेताओं की प्रतिक्रिया







Tags:    

Similar News