बस करना होगा ये छोटा सा काम, फ्री में मोबाइल रिचार्ज कर देगा रेलवे

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे जल्द ही रेल यात्रियों के लिए एक नई सर्विस की शुरुआत करने जा रहा है। इसके तहत रेलवे यात्रियों के मोबाइल नंबर को फ्री में रिचार्ज करेगा, लेकिन इसके लिए एक शर्त रखी गई है।

Update: 2023-04-15 16:47 GMT

नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे जल्द ही रेल यात्रियों के लिए एक नई सर्विस की शुरुआत करने जा रहा है। इसके तहत रेलवे यात्रियों के मोबाइल नंबर को फ्री में रिचार्ज करेगा, लेकिन इसके लिए एक शर्त रखी गई है।

दरअसल भारतीयों रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल नष्ट करने वाली मशीनों का इस्तेमाल करने वालों यात्रियों के फोन को रिचार्ज करेगा। रेलवे ने यह पहल सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग खत्‍म करने के लिए किया है।

यह भी पढ़ें...पीएम मोदी का बयान, 2 अक्टूबर से हर घर में खत्म हो सिंगल यूज प्लास्टिक

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्टेशनों पर बोतलों को नष्ट करने वाली 400 मशीनों लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसका इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को मशीन में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और इसके बाद उनका मोबाइल फोन रिचार्ज हो जाएगा।

लेकिन रेलवे अभी रिचार्च के डिटेल की जानकारी अभी नहीं दी है। इसके अलावा रेलवे ने निर्देश जारी कर कहा कि इस वर्ष 2 अक्टूबर से उसके परिसरों में एक बार प्रयोग में लाई जाने वाली प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...अब इसके बिना नहीं निकाल पाएंगे PF का पैसा, इस नियम में हुआ बदलाव

वीके यादव ने बताया कि फिलहाल 128 स्टेशनों पर बोतल नष्ट करने वाली 160 मशीनों को लगाया गया है।

इससे पहले रेल मंत्रालय ने सभी विक्रेताओं और कर्मचारियों को प्लास्टिक का इस्तेमाल घटाने के लिए रिसाइकिल बैग के प्रयोग का निर्देश दिया था।

यह भी पढ़ें...इस वजह से क्रिकेट में लागू होगा ये नया नियम!, अब इस कारण भी रद्द हो सकता है मैच

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने और प्लास्टिक बोतल का विकल्प तलाशने की अपील की थी।

Tags:    

Similar News