घाटी में जैश ने रची ये खतरनाक साजिश, आतंकियों के मंसूबों पर खुफिया अलर्ट जारी

पाकिस्तान से ऑपरेट करने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की कार बम धमाके की साजिश नाकाम करने के बाद भी जम्मू-कश्मीर में अभी खतरा नहीं टला है।

Update: 2020-06-04 17:19 GMT

अंशुमान तिवारी

श्रीनगर: पाकिस्तान से ऑपरेट करने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की कार बम धमाके की साजिश नाकाम करने के बाद भी जम्मू-कश्मीर में अभी खतरा नहीं टला है। केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने सुरक्षा बलों को अलर्ट जारी किया है कि इस आतंकी संगठन ने घाटी में तीन वाहन बम धमाकों की साजिश रची थी। इनमें से एक हमले के प्रयास को नाकाम किया जा चुका है मगर अभी भी सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि खतरा अभी टला नहीं है।

ये भी पढ़ें: UP में चल रहीं 10 हजार परिवहन निगम और दो हजार अनुबंधित बसें

घाटी में बरती जा रही है अतिरिक्त सतर्कता

घाटी में सतर्क सुरक्षाबलों ने 28 मई को पुलवामा में जैश की एक खतरनाक साजिश को नाकाम कर दिया था। जैश ने कार बम धमाके से सैन्य कर्मियों को निशाना बनाने की साजिश रची थी मगर सुरक्षाबलों ने धमाके से पहले ही इस कार को पकड़कर साजिश को विफल कर दिया था। सुरक्षाबलों ने दक्षिणी कश्मीर में लगभग 45 किलो विस्फोटक से लदी एक कार को जब्त करके आतंकी मंसूबों में पानी फेर दिया था। इस साजिश का खुलासा होने के बाद घाटी में अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है।

केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने जारी किया अलर्ट

केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने सुरक्षा बलों को अलर्ट जारी किया है कि जैश ने घाटी में तीन वाहन बम धमाकों की साजिश रची थी। इस कारण अभी भी सतर्क रहने की जरूरत है। सुरक्षाबलों को अलर्ट जारी किया गया है कि जैश आतंकी नगाम, श्रीनगर और कुलगाम में सुरक्षा बलों के प्रतिष्ठानों पर वाहन आधारित आईईडी धमाके कर सकते हैं। एजेंसियों की ओर से यह भी इनपुट दिया गया है कि आतंकी शोपियां में जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों के अपहरण की वारदात को भी अंजाम देने की साजिश रच रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Weather Alert: इन राज्‍यों में होगी भारी बारिश, जानिए अपने शहर का हाल

पुलवामा जैसी घटना की साजिश

कश्मीर की पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने बताया कि जैश के आतंकियों की साजिश के बारे में खुफिया सूचनाएं हैं। जैश के आतंकी पिछले साल 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले जैसी घटना को अंजाम देने की कोशिश में जुटे हुए हैं। पुलवामा में हुए हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों की मौत हो गई थी।

मुख्य साजिशकर्ता मुठभेड़ में ढेर

घाटी में 28 मई को हुई घटना में आतंकवादी अंधेरे का फायदा उठाते हुए विस्फोटकों से लदी हुई कार को छोड़कर भाग निकले थे। बाद में जांच पड़ताल करने पर यह कार विस्फोटकों से लदी मिली थी। बाद में मौके पर पहुंचे बम निरोधक दस्ते ने सुनियोजित ढंग से विस्फोट करने के बाद घाटी में एक बड़े हमले को टाल दिया था। सुरक्षा बल इस घटना में शामिल आतंकियों की तलाश में जुटे हुए थे और 3 जून को मुख्य साजिशकर्ताओं में शामिल एक आतंकी को मार गिराया गया।

ये भी पढ़ें: बड़ा खुलासा: सामने आई जॉर्ज फ्लॉयड की पोस्टमार्टम रिपोर्ट, नहीं बचेगा पुलिस अधिकारी

आईईडी धमाके का विशेषज्ञ था फौजी

सुरक्षाबलों ने पुलवामा जिले के कांगन गांव में एक मुठभेड़ के दौरान तीन जैश आतंकियों को मार गिराया। इनमें जैश का स्वयंभू शीर्ष कमांडर अब्दुल रहमान उर्फ फौजी भी शामिल था। पाकिस्तान स्थित मुल्तान का रहने वाला फौजी आईईडी विस्फोट का विशेषज्ञ था। उसके मारे जाने को सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। उसकी पहचान कार बम धमाके के मुख्य साजिशकर्ता के रूप में की गई है।

ये भी पढ़ें: BJP सासंद का अजीबोगरीब बयान, इस बात के लिए इंदिरा गांधी को बता दिया जिम्मेदार

Tags:    

Similar News