LOC पर बढ़ाई गई सेना: चीन-पाक की नई साजिश, बॉर्डर पर BSF भी हुई तैनात

घाटी में लगातार आतंकी हरकतों को सुरक्षाबलों द्वारा नाकाम किया जा रहा है। जम्मू में सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) के महानिदेशक राकेश अस्थाना जम्मू की 3 दिनों की यात्रा के अंतिम दिन में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल(LOC) का दौरा किया।

Update: 2020-09-07 06:47 GMT
घाटी में लगातार आतंकी हरकतों को सुरक्षाबलों द्वारा नाकाम किया जा रहा है। जम्मू में सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने LOC का दौरा किया।

नई दिल्ली: घाटी में लगातार आतंकी हरकतों को सुरक्षाबलों द्वारा नाकाम किया जा रहा है। जम्मू में सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) के महानिदेशक राकेश अस्थाना जम्मू की 3 दिनों की यात्रा के अंतिम दिन में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल(LOC) का दौरा किया। उन्होंने सीमा पर बल के सीमा रक्षा की अग्रिम लाइन में खड़े होने की बात को दोबारा बोलते हुए कहा कि ‘चीन और पाकिस्तान हमारे खिलाफ योजना बना रहे हैं।’

ये भी पढ़ें... भारत-चीन में आर या पार: सीमा पर तनाव गरमाया, बातचीत से नहीं निकल रहा हल

सुरक्षा चुनौतियां

भारतीय सेना के पास 744 किलोमीटर लंबी लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल(LOC) की परिचालन कमान है लेकिन बीएसएफ(BSF) को सेना की मदद के लिए तैनात किया गया है।

साथ ही सूत्रों से मिली रिपोर्ट के अनुसार, एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, ‘अपनी यात्रा के तीसरे दिन रविवार को बीएसएफ के महानिदेशक, राकेश अस्थाना ने पुंछ और राजौरी सेक्टर में विभिन्न रक्षा स्थानों का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया। उनके साथ एसएस पवार, एडीजी (डब्ल्यूसी) और बीएसएफ के आईजी, जम्मू फ्रंटियर, एनएस जामवाल थे।’

फोटो-सोशल मीडिया

सीमा पर ऑपरेशनल तैयारियों और स्थिति के बारे में डीजी को डीआईजी राजौरी आईडी सिंह और एलओसी के फील्ड कमांडरों ने जानकारी दी। इसके साथ ही वर्चस्व बनाए रखते हुए सेना के जवानों द्वारा अपनाए गए उपायों की सराहना करते हुए महानिदेशक राकेश अस्थाना ने सुरक्षा चुनौतियों को अधिक प्रभावी ढंग से पूरा करने पर जोर दिया।

ये भी पढ़ें... सीमा विवाद: अरुणाचल तक पहुंची चीन की सेना, 5 भारतीय युवकों को किया अगवा

पाकिस्तान और चीन भारत के खिलाफ योजना

फोटो-सोशल मीडिया

इसके साथ ही सीमा पर सभी सुरक्षा बलों के बीच उत्कृष्ट तालमेल को देखते हुए, महानिदेशक ने सभी रैंकों से अनुशासन और व्यावसायिकता के उच्च स्तर को बनाए रखने को कहा। उन्होंने जम्मू में बीएसएफ पलौरा कैंप में सैनिक सम्मेलन को भी संबोधित किया।

इस बारे में उन्होंने कहा कि चूंकि पाकिस्तान और चीन भारत के खिलाफ योजना बना रहे हैं। ऐसे में सीमाओं की सुरक्षा के लिए बीएसएफ की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो गई है।

ये भी पढ़ें... राज्यपाल सम्मेलन में बोले PM मोदी, नई शिक्षा नीति पर सरकार का दखल कम

यह सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय

हालातों को अहम बताते हुए प्रवक्ता ने डीजी के हवाले से कहा, ‘यह सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय है, क्योंकि हमारे दोनों पड़ोसी देश हमारे खिलाफ योजना बना रहे हैं। इसलिए हमारी भूमिका अब और महत्वपूर्ण हो गई है क्योंकि हम भारतीय रक्षा की पहली पंक्ति हैं।’

साथ ही बीएसएफ जवानों की सराहना की जो विषम परिस्थितियों मे भी 24 घंटे देश की सीमा की रक्षा करते हैं और दुश्मनों को मुहंतोड़ जवाब देने के लिए सीमा पर तैनात रहते हैं।

ये भी पढ़ें... फूट-फूटकर रोई रिया: NCB के सवालों से हुआ ऐसा हाल, इस बड़े शख्स का लिया नाम

Tags:    

Similar News