मनु शर्माः 20 साल बाद जेसिका लाल की मौत पर कही ये बड़ी बात

जेल से रिहा होने के बाद मनु शर्मा ने कहा कि 21 साल पहले जो भी हुए उसे लेकर उसे बहुत पछतावा है। साथ ही मनु ने कहा कि उसे जेसिका लाल के परिवार को हुई दिक्कत को लेकर बहुत अफसोस है।

Update: 2020-06-05 10:14 GMT

नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल ने सजा समीक्षा बोर्ड की सिफारिश के बाद जेसिका लाल हत्याकांड के दोषी सिद्धार्थ वशिष्ठ उर्फ मनु शर्मा को मंगलवार को रिहा कर दिया। करीब 17 साल तक जेल की सजा काटने के बाद मनु शर्मा जेल से छुट्टी मिल गई है। बता दें कि मनु शर्मा को 1999 में जेसिका लाल हत्याकांड में दोषी ठहराया गया था।

21 साल पहले जो कुछ हुआ उसके लेकर अफसोस है

जेल से रिहा होने के बाद मनु शर्मा ने कहा कि 21 साल पहले जो भी हुए उसे लेकर उसे बहुत पछतावा है। साथ ही मनु ने कहा कि उसे जेसिका लाल के परिवार को हुई दिक्कत को लेकर बहुत अफसोस है।

रिहाई के बाद एक इंग्लिश न्यूजपेपर को दिए गए इंटरव्यू में मनु शर्मा ने कहा कि, 21 साल पहले जो हुआ उसे लेकर मुझे पहुत पछतावा है। बता दें कि 45 वर्षीय मनु शर्मा को 1999 में जेसिका लाल हत्याकांड में करीब 17 साल की उम्र कैद की सजा पूरी करने के बाद जेल से रिहाई मिली है।

यह भी पढे़ं: दाऊद इब्राहिम और पत्नी कोरोना संक्रमित, अभी-अभी हॉस्पिटल से आई ये बड़ी खबर

जेल जाना डरावनी चीजों में से एक

इंटरव्यू के दौरान अपने जेल के अनुभव को शेयर करते हुअ मनु ने कहा कि जेल जाना बेहद मुश्किल और डरावनी चीजों में से एक है। इतने सालों तक पृथक रहने के बाद जीवन का सबसे कठिन पाठ सीखा और इसी ने जीवन में सुधार करने में भी सहायता की। जेल की जिंदगी परिवार और लग्जरी लाइफ से दूर होती है।

उन्होंने कहा कि आप तिहाड़ में कई दिक्कतों का सामना करते हैं, लेकिन समय के साथ-साथ उनके साथ रहना सीख जाते हैं। उन्होंने कहा कि वहां के हालातों का सामना करना पड़ता है। साथ ही बैरक में लगातार चौंकना भी रहना पड़ता है।

यह भी पढे़ं: एटीएमः अब कोरोना का डर नहीं, बैंक ला रहे कांटेक्टलैस सुविधा

मैंने अपना समय चनात्मक तरीके से गुजारने में किया

मनु शर्मा ने कहा कि शुरुआती सालों के गुजरने के साथ जब मुझे वहां रहने की आदत हो गई तो मैंने अपना समय रचनात्मक तरीके से गुजारने का फैसला किया। मेरा पहला काम था बगीचों को ठीक करना, जिससे मुझे बहुत शांति और सुकून मिलता था। इसके बाद मुझे तिहाड़ जेल फैक्ट्री में काम मिला, जहां मैंने दस साल गुजारे। उन्होंने कहा कि मैंने अपने आप को ज्यादातर काम में लगाए रखने की कोशिश की ताकि मैं जेल के माहौल की नकारात्मकता से दूर रह सकूं।

जेल में रहकर पढ़ाई की पूरी

मनु में जेल में रहकर भी अपनी पढ़ाई पूरी की। मनु ने बताया कि जितना हो सका उतना पढ़ने की कोशिश की और मानवाधिकार में अपनी डिग्री पूरी की और फिर लॉ की पढ़ाई की।

यह भी पढे़ं: दौलत के ढेर पर भारतीय स्टारः कमाई के बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप

मैंने कभी किसी को नुकसान पहुंचाने के बारे में नहीं सोचा

घटना का जिक्र करते हुए मनु शर्मा ने कहा कि मैं तब 23 साल का था। मैंने कभी किसी को नुकसान पहुंचाने के बारे में नहीं सोचा था। जो भी मैं उसके लिए बहुत दुखी हूं। मेरे माता-पिता को अब तक सबसे कठिन समय का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि मैंने जो कुछ भी देखी उसके मुकाबले मैंने जो कुछ भी झेला वो कुछ बी नहीं था। मैं भगवान का शुक्रगुजार हूं कि 21 साल के बाद यह अब खत्म हो गया।

जेसिका के परिवार का आभारी हूं

वहीं जेसिका लाल की बहन सबरीना द्वारा तिहाड़ जेल अधिकारियों को खुद को माफी देने को लेकर मनु ने कहा कि सबरीना और उनके परिवार का आभार जताने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है। मुझे जेसिका के परिवार को हुई तकलीफ को लेकर बहुत दुख है। मैं उनकी भव्यता के लिए सदा आभारी रहूंगा।

यह भी पढे़ं: कोरोना पर मौलाना के बिगड़े बोल, कोरोना को बताया मुसलमानों के खिलाफ साजिश

क्या है जेसिका लाल हत्याकांड?

1999 की बात है, जब 29 अप्रैल की रात मशहूर मॉडल जेसिका लाल की दिल्ली के टैमरिंड कोर्ट रेस्टोरेंट में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हत्या के पीछे की वजह बस इतनी थी कि उन्होंने शराब परोसने से इनकार कर दिया था।

जेसिका लाल पर गोली चलाने वाला शख्स और कोई नहीं बल्कि कांग्रेस के कद्दावर नेता विनोद शर्मा का बेटा मनु शर्मा था। करीब सात साल तक चले इस केस के बाद फरवरी 2006 में सभी आरोपियों को बरी कर दिया गया था।

लेकिन जेसिका की बहन के मामले को मीडिया के जरिए जनता के सामने रखने के बाद जेसिका लाल को इंसाफ दिलाने के लिए देश भर में चिंगारी सी भड़क गई। ये मामला फिर से खुला और फास्ट ट्रैक कोर्ट में लगातार 25 दिनों तक मामले की सुनावई चली। इसके बाद मनु शर्मा को दोषी करार देते हुए, उसे उम्रकैद की सजा सुनाई गई।

यह भी पढे़ं: पाकिस्तान से आयी धमकीः इस भाजपा विधायक से कहा जान से मार देंगे

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News